हरियाणा

haryana

शुक्रवार को कोरोना से चंडीगढ़ में 13 मौतें, शहर में लगाया गया वीकेंड लॉकडाउन

By

Published : Apr 30, 2021, 10:28 PM IST

शुक्रवार को शहर में कुल 724 नए मामले आए हैं और 13 ने संक्रमण से दम तोड़ा है. इतनी तेजी से बढ़ रहे कोरोना

chandigarh weekend lockdown
शुक्रवार को कोरोना से चंडीगढ़ में 13 मौतें, शहर में लगाया गया वीकेंड लॉकडाउन

चंडीगढ़: देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. चंडीगढ़ में शुक्रवार को रिकॉर्ड 724 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसके अलावा 13 लोगों की जान भी गई है. शहर में अब एक्टिव मरीजों की संख्या 6 हजार से ज्यादा हो गई है. इसे देखते हुए यूटी एडवाइजर मनोज परिदा ने ट्राईसिटी में वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए हैं. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब बंद रहेगा.

एडवाइजर मनोज परिदा ने कहा कि शहर में मौजूद वैक्सीन का एक लाख डोज स्टॉक का इस्तेमाल 45 साल के ऊपर के लोगों को पहली और दूसरी डोज देने में इस्तेमाल किया जाएगा. 18 साल से ऊपर के लोगों को तभी टीका लगेगा जब चंडीगढ़ को अतिरिक्त वैक्सीन सप्लाई होगी. वॉर रूम में ये फैसला लिया गया.

इसके अलावा जीएमसीएच-32 अस्पताल में में 20 बेड अतिरिक्त सेटअप किए जाएंगे. इसके अलावा सेक्टर 48 अस्पताल के पहले फ्लोर पर A2 लेवल फैसिलिटी देने के लिए 30 और बेड लगाए जाएंगे. इसके अलावा जल्द-से-जल्द ऑक्सीजन सप्लाई के लिए जरूरी पाइपलाइन भी बिछाई जाएगी.

ये भी पढ़िए:हरियाणा में 1 मई से 18 से ज्यादा का कोरोना वैक्सीनेशन मुश्किल, सरकार के दावे पर ग्रहण लगा रही ये सच्चाई

फिजिकल ओपीडी बंद रहेंगी

डॉक्टर्स कोरोना के काम पर ध्यान दे सकें, इसलिए जीएमसीएच-32 अस्पताल में फिजिकल ओपीडी बंद रहेंगी. सिर्फ एमरजेंसी ही खुली रहेगी. कोरोना के काम में डॉक्टरों की सहायता के लिए एमबीबीएस फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स और नर्सिंग कॉलेज के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स नर्सिंग स्टाफ की मदद करेंगे. कोविड के उपचार में इस्तेमाल के लिए जीएमसीएच-32 में एक प्लाज्मा बैंक शट अप किया जाएगा.

रेमिडिसीवर और टोसिलीज़ुमाब बेचने के लिए अनुमति जरूरी

प्रशासक ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि अस्पतालों और कैमिस्ट शॉप्स में रेमिडिसीवर और टोसिलीज़ुमाब इंजेक्शंस की प्रयाप्त मात्रा में अवेलेबिलिटी सुनिश्चित करें. कैमिस्ट इसे सिर्फ ऑथराइज्ड प्रिस्क्रिप्शन और इंडोर पेशेंट्स जो अस्पताल में भर्ती हैं, उन्हें ही बेच सकेंगे. इसकी बिक्री के लिए डीएचएस से अनुमति की जरूरत होगी.

ये भी पढ़िए:असंध नायब तहसीलदार की गाड़ी की बाइक से हुई टक्कर, बाइक सवार की मौके पर मौत

शुक्रवार को शहर में मिले 724 नए मामले

शुक्रवार को शहर में कुल 724 नए मामले आए हैं और 13 ने संक्रमण से दम तोड़ा है, वहीं 457 स्वस्थ हुए हैं. वर्तमान में कुल 6906 एक्टिव मरीज हैं. इसके साथ ही अब तक शहर में कोरोना के मरीजों का कुल आंकड़ा 42647 हो चुका है. संक्रमण से 478 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details