हरियाणा

haryana

पहली बार योग दिवस पर कोई सामूहिक कार्यक्रम नहीं, सीएम समेत लोगों ने घर पर किया योग

By

Published : Jun 21, 2020, 2:38 PM IST

कोरोना के विश्वव्यापी संकट के बीच आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब लोग सार्वजनिक स्थलों की जगह अपने-अपने घरों में रहकर अंतराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं. देश-विदेश के साथ हरियाणा में भी योग दिवस मनाया गया.

international yoga day 2020
international yoga day 2020

चंडीगढ़/भिवानी: कोरोना संकट के बीच इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम- 'घर पर योग, परिवार के साथ योग' रही. रविवार सुबह सात बजे से राजनेताओं से लेकर फिल्मी सितारों ने घर पर योग किया. पीएम मोदी ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है. ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है. पीएम मोदी ने योग के फायदे भी गिनवाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक सजग नागरिक के रूप में हम परिवार और समाज के रूप में एकजुट होकर आगे बढ़ेंगे. हम प्रयास करेंगे कि योगा एट होम एंड योगा विद फैमिली को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. हम जरूर सफल और विजयी होंगे. उन्होंने कहा कि योग का साधक कभी संकट में धैर्य नहीं खोता है. योग का अर्थ ही है- समत्वम् योग उच्यते. अर्थात, अनुकूलता-प्रतिकूलता, सफलता-विफलता, सुख-संकट, हर परिस्थिति में समान रहने, अडिग रहने का नाम ही योग है.

पहली बार योग दिवस पर कोई सामूहिक कार्यक्रम नहीं

हर साल की तरह इस साल कोरोना महामारी की वजह से योग दिवस पर बड़े कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया. ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत सभी नेताओं ने घर पर ही योग किया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए, घर पर ही लोगों से योग करने की अपील भी की. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ आवास पर चक्रासन, ताड़ आसन, भुजंग आसन, त्रिकोणासन समेत कई योग किए. मुख्यमंत्री ने बताया कि हमारे जीवन में योग क्यों आवश्यक है.

'घर पर योग, परिवार के साथ योग'

कोरोना महामारी की वजह से इस बार योग दिवस पर कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया. इसी वजह से हर कोई घर पर ही योग कर रहा है. पंचकूला में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने भी घर पर योग किया और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी. हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने योग को हर व्यक्ति के जीवन के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में योग का महत्व और बढ़ जाता है. योग से व्यक्ति अपने शरीर को तंदुरुस्त रख सकता है. स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि योग करने से इंसान की इम्युनिटी सुधरती है और आत्मबल मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने योग कर प्रदेशवासियों को दी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं

सिर्फ राजनेता ही नहीं बल्कि लोगों ने भी घर में रहकर योग दिवस मनाया. भिवानी में लोगों ने घरों में रहकर योग क्रियाएं की. भिवानी में लोगों ने घरों में रहकर योग क्रियाएं की. योग को लेकर लोगों में खासा उत्साह भी देखा गया. लोगों का मनना था कि पीएम की अपील और कोरोना महामारी की वजह से वो घर में योग कर रहे हैं. वहीं पंचकूला के सेक्टर-5 परेड ग्राउंड में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ योग किया.

21 जून को क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. ये दिन साल का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. पहली बार ये दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्रीनरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.

जिसके बाद 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया. 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी ती. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details