हरियाणा

haryana

कुमारी सैलजा ने कोरोना-लॉकडाउन को लेकर सीएम खट्टर को लिखा पत्र

By

Published : Mar 26, 2020, 3:06 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर हरियाणा में भी लॉकडाउन किया हुआ है. वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर 18 बिंदुओं वाला एक पत्र सीएम मनोहर लाल खट्टर को लिखा है.

kumari selja letter corona
kumari selja letter corona

चंडीगढ़: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को कोरोना वायरस को लेकर प्रदेशवासियों व किसानों को आ रही परेशानियों के चलते 18 बिंदुओं वाला सुझाव व मांग पत्र भेजा है. कुमारी सैलजा ने पत्र में लिखा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने प्रदेश के सभी वर्गों को परेशानी में डाल दिया है.

हमारे प्रदेश के किसानों को भी कई तरह की परेशानियां आ रही हैं और फसल कटाई के इस मौसम में आने वाले दिनों में किसान भाईयों को और भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. उन्होंने कहा कि इसी को लेकर किसान भाईयों के लिए हरियाणा प्रदेश की सरकार को मेरे कुछ सुझाव हैं-

कुमारी सैलजा ने सीएम खट्टर को लिखा पत्र.
1. सरकार इस बारे में स्पष्ट निर्देश जारी करे कि किसान लॉकडाउन के दौरान क्या कर सकते हैं या क्या नहीं कर सकते हैं. पुलिस को तब तक खेती की गतिविधियों पर रोक नहीं लगानी चाहिए, जब तक किसान जारी दिशा निर्देशों के अंदर काम कर रहे हैं.

2. सरकार को किसानों की मदद करने के लिए तुरंत 24 घंटे का वॉर रूम और टोल फ्री नंबर स्थापित करना चाहिए, जिससे किसानों को उनके अधिकारों, नवीनतम नियमों, अनाज के परिवहन और फसल खरीद की सही जानकारी के बारे में मदद और जानकारी मिल सके.

कुमारी सैलजा ने सीएम खट्टर को लिखा पत्र.

3. सुनिश्चित करें कि मंडियां सही तरीके से कार्य कर रही हैं.

4. कोई खरीददार मौजूद न होने पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करें. ऐसी परिस्थिति में सरकार किसान की सारी फसल खरीदे.

5. प्रति हेक्टेयर कोई खरीद सीमा न हो. सभी उपज खरीदी जानी चाहिए.

6. राज्य और केंद्रीय बैंकों से किसानों का ऋण तुरंत माफ करें.

7. किसानों के क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा बढ़ाएं, ताकि नकदी प्रवाह की समस्याएं ना आए.

8. उन किसानों के लिए विशेष दिशानिर्देशों की घोषणा करें, जो पशुधन व्यवसाय से जुड़े हुए हैं.

9. यदि फसल खरीद में देरी हो रही है तो, प्रदेश के गावों के सरपंचों को सामुदायिक केंद्रों, गांव की सार्वजनिक भूमि में स्थानीय शुष्क भंडारण स्थान कैसे स्थापित किए जाएं, इसके बारे में दिशा निर्देश दिए जाएं.

कुमारी सैलजा ने सीएम खट्टर को लिखा पत्र.

10. फसलों की कटाई में उपयोग आने वाली मशीनों के आवागमन में परेशानी आ सकती है इसलिए सरकार मशीनों की व्यवस्था करे. यदि यह संभव नहीं हो तो फसल कटाई को मनरेगा के अंतर्गत लिया जाए. सरकार द्वारा मनरेगा के तहत मजदूरों से फसल कटाई का प्रावधान किया जाए और इसके तहत मजदूरों की फसल कटाई का भुगतान सरकार करे.

11. यदि किसानों को अपनी फसल मंडी तक ले जाने के लिए परिवहन की अनुमति नहीं है तो सरकार को सीधे गांवों से अनाज इकट्ठा करने के लिए वाहन बल स्थापित करना होगा और इससे जुड़ी सभी तैयारी पहले से ही पूरी करनी होगी.

12.कटाई के मौसम में प्रदेश के प्रत्येक गांव में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करें.

13. सभी सरपंचों के व्हाट्सएप समूह स्थापित करें, ताकि स्थानीय लोग कोरोना के नवीनतम अपडेट से जुड़े रहें, नियमों में बदलाव, किसी भी तरह की नीतियां के बारे में तुरंत जानकारी हासिल हो सके.

14. सुनिश्चित करें कि कोल्ड स्टोरेज सब्जी, फल को स्टोर करने के लिए सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं.

15. सुनिश्चित करें कि आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित ना हो.

16.अगली फसल के लिए किसानों को उर्वरक और कीटनाशक क्रेडिट पर उपलब्ध करवाए जाएं, जिसका भुगतान इस समय सरकार करे. सरकार द्वारा अगली फसल की बिक्री के समय किसान/आढ़ती से इनका भुगतान लिया जा सकता है.

17. साथ ही अगली फसल की बुआई के लिए बीजों की कमी भी हो सकती है. सरकार को इसके लिए पहले ही व्यवस्था करनी चाहिए.

18. बीते दिनों प्रदेश में आई बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है और अभी तक भी कई जगह फसलों की कोई गिरदावरी नहीं हुई है. सभी फसलों की तुरंत गिरदावरी करवाई जाए और सभी किसानों को फसल के नुकसान का मुआवजा दिया जाए.

ये भी पढ़ेंः-हरियाणा कोविड-19 ट्रैकर: कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज 17, गुरुग्राम से 10

ABOUT THE AUTHOR

...view details