दिल्ली

delhi

विश्व शांति का संदेश देगी महात्मा गांधी की प्रतिमा

ETV Bharat / videos

Mahatma Gandhi Statue: बसंत कुंज में ऐतिहासिक पार्क का काम शुरू, लगेगी गांधी जी की 50 फुट ऊंची प्रतिमा

By

Published : May 12, 2023, 6:07 PM IST

Updated : May 12, 2023, 6:22 PM IST

नई दिल्ली: जी-20 सम्मेलन को लेकर राजधानी दिल्ली को सजाया संवारा जा रहा है. इसी के तहत नेल्सन मंडेला रोड पर वसंत कुंज स्थित पार्क को नए सिरे से बनाया गया है. इस पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 50 फुट ऊंची प्रतिमा लगाए जाने की योजना है. प्रतिमा के लिए जल्द ही टेंडर जारी कर दिया जाएगा. प्रतिमा लगाने में अभी करीब 3 माह लगेंगे. प्रतिमा की ऊंचाई 40 फीट होगी, जबकि 10 फीट ऊंचा इसका फाउंडेशन बनाया जाएगा. इस तरह प्रतिमा करीब 50 फीट ऊंची होगी. गांधी जी की प्रतिमा को लगाने के लिए इस पार्क में फाउंडेशन बनाया जा रहा है, जो अगले एक माह में बनकर तैयार हो जाएगा. लोक निर्माण विभाग इस काम को पूरा करने में तेजी से जुटा हुआ है. 

करीब 600 मीटर लंबे पार्क में सजावट के लिए फैंसी लाइटें, लाल पत्थर की बेंच और कलात्मक इंस्टॉलेशन लगाने की भी योजना है. फैंसी स्ट्रीट लाइट लगा भी दी गई हैं. हालांकि इस पार्क का नाम क्या रखा जाएगा अभी इस पर पीडब्ल्यूडी ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है. पीडब्ल्यूडी सूत्रों का कहना है कि इसका नाम जी 20 पार्क रखा जा सकता है. आईजीआई एयरपोर्ट से वसंत कुंज और नई दिल्ली जाने वाले इस मार्ग से होते हुए जब देश-विदेश के मेहमान गुजरेंगे तो सड़क के दोनों तरफ से गांधी जी की 50 फीट ऊंची प्रतिमा दिखाई देगी, जो जाहिर तौर पर विश्व शांति का संदेश देगी. गांधी जी की प्रतिमा दांडी मार्च से जुड़ी होगी जो आत्मनिर्भर भारत का संदेश देगी.

मॉल आने वाले लोग यहां बिता सकेंगे सुकून के पल :यह पार्क नेल्सन मंडेला मार्ग पर वसंत कुंज स्थित एंबिएंस मॉल और डीएलएफ प्रॉमिनेड मॉल के सामने है. जहां पर बड़ी संख्या में लोग घूमने और शॉपिंग के लिए आते हैं. मॉल के सामने यह पार्क बनाने के पीछे सोच यह है कि मॉल की भीड़ से निकलकर लोग कुछ देर इस पार्क में शांति से अपना समय बिता सकें. इस पार्क में कीकर के बड़े-बड़े पेड़ भी लगे हैं. यह पेड़ काफी पहले से लगे हैं. इसलिए इनको हटाया नहीं गया है. इस पार्क में देशज पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. फूलों के पौधे भी लगाए गए हैं. पार्क में ईको फ्रेंडली वातावरण देने के लिए पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही भूमि को समतल कर उसमें घास लगाई गई है.

पार्क में निशुल्क होगा लोगों का प्रवेश :इस पार्क में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. पार्क में प्रवेश पूरी तरह से निशुल्क है. ऐसा लोगों की सुविधा के लिए किया गया है ताकि बड़ी संख्या में लोग पार्क में आ सकें. इसकी देखरेख के लिए पर्याप्त स्टाफ का इंतजाम किया गया है. अभी इस पार्क का 70 फीसदी हिस्सा विकसित किया जा चुका है. बची हुई जमीन को भी समतल कर उस पर पौधे लगाए जा रहे हैं.

फाइबर रेनफोर्स्ड प्लास्टिक से बनाई जाएगी प्रतिमा :इस पार्क में लगाई जाने वाली गांधी जी की प्रतिमा को फाइबर रेनफोर्स्ड प्लास्टिक (एफआरपी) से बनाया जाएगा. एफआरपी से बनी प्रतिमा वजन में काफी हल्की होती है और धूप या बारिश का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. जिस भी कंपनी को यह प्रतिमा बनाने का ठेका दिया जाएगा उस कंपनी को उसकी मजबूती और आंधी तूफान में उसके गिरने के संभावित खतरे को लेकर आईआईटी दिल्ली से एक अध्ययन कराया जाएगा. उस अध्ययन रिपोर्ट के आधार पर ही पीडब्ल्यूडी इस प्रतिमा को लगाने के लिए अंतिम निर्णय लेगा. अगले 10 साल के लिए प्रतिमा का रखरखाव करना भी उसी कंपनी की जिम्मेदारी होगी.

बच्चों के लिए प्ले जोन भी बनाया जाएगा :इस पार्क में आने वाले बच्चों के लिए अलग से एक प्ले जोन भी बनाया जाएगा जिसमें बच्चों के लिए फाइबर के छोटे-छोटे झूले लगाए जाएंगे. मॉल में ज्यादातर लोग परिवार के साथ आते हैं जिनमें बच्चे भी साथ में होते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए पार्क में बच्चों के लिए झूले लगेंगे.

Last Updated : May 12, 2023, 6:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details