दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

वर्ष 2020 के प्रचलित घरेलू नुस्खे

वर्ष 2020 में कोरोना काल के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने ना सिर्फ पुरातन काल से चले आ रहे हमारे दादी-नानी के घरेलू नुस्खों को अपनाया बल्कि रसोई में मिलने वाले औषधियुक्त मसालों और अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन पर ज्यादा जोर दिया. इसके अलावा एक अन्य खास बात यह रही की सरकार की तरफ से भी इस वर्ष स्वास्थ्य को बेहतर करने वाली तथा रोगों से बचाव करने वाली कुछ विशेष आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए निर्देशित किया गया.

By

Published : Dec 30, 2020, 6:47 PM IST

HOME REMEDIES FOR 2020
2020 के प्रचलित घरेलू नुस्खे

हमेशा से भारतीय घरों में पेट दर्द, सर्दी- जुखाम, उल्टी आने की समस्या तथा एसिडिटी सहित बहुत सी समस्याओं से इलाज के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जाता है. ज्यादातर हिन्दुस्तानी लोग हल्के-फुल्के रोगों और मौसमी संक्रमणों के लिए लोग घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करते हैं. इसी आदत के चलते कोरोना से बचाव के लिए भी वर्ष 2020 में लोगों ने प्राकृतिक रूप से अपने शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खों तथा हमारी रसोई में मिलने वाले मसालों और खाद्य पदार्थों के उपयोग को बढ़ाया. इस वर्ष जिन खाध्य पदार्थों और घरेलू नुस्खों को लेकर लोगों में ज्यादा जिज्ञासा रही वह इस प्रकार है.

अदरक

अदरक से जुड़े घरेलू नुस्खे

किसी भी प्रकार के भोजन में थोड़ा सा अदरक न सिर्फ उसका स्वाद बल्कि पोषण तथा उसके गुणों को भी बढ़ा देता है. अदरक में मिलने वाले एंटीवायरल तथा एंटी बेक्टीरियल गुण न सिर्फ हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं, बल्कि शरीर को कई प्रकार के संक्रमणों से भी बचाते हैं.

अदरक से जुड़े घरेलू नुस्खे

  • एक चुटकी सूखे अदरक का चूर्ण यानि सौंठ का गरम पानी के साथ सेवन करने से शरीर की पाचन क्षमता बढ़ती है तथा पेट में भारीपन तथा पेट का फूलना यानि बलोटींग कम होती है.
  • पानी में अदरक को कद्दूकस कर के डालें तथा अच्छे से उबाल लें. अदरक के पानी में शहद डाल कर पीने से सर्दी जुखाम में फायदा मिलता है. अदरक और शहद के पानी में यदि कुछ बुंदे नींबू की भी डाल ली जाए तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है.
  • अदरक के रस में गुड़ मिलाकर उसका सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याओं तथा विभिन्न प्रकार की एलर्जी से भी राहत देता है.
  • 4 कप पानी में 2 चम्मच कसी हुई अदरक डाल कर इतना उबाले की पानी आधा रह जाए. पानी को छान लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस सिरप का सामान्य तापमान में आने के बाद इसका सेवन करें. इस नुस्खे से कमर के दर्द में काफी आराम मिलता है.

तुलसी

तुलसी से जुड़े घरेलू नुस्खे

भारतीय घरों में आमतौर पर तुलसी का पौधा मिलता ही है. हमे यहां तुलसी के पौधे को पूजा योग्य यानि ईश्वर स्रद्रश समझा जाता है तथा इसकी तुलना संजीवनी बूटी से की जाती है. तुलसी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते है, इसलिए कहा भी जाता है प्रतिदिन तुलसी के कुछ पत्तों के सेवन से शरीर निरोगी रहता है.

तुलसी से जुड़े घरेलू नुस्खे

  • मौसमी बुखार के लिए मुट्ठी भर तुलसी के पत्तों को आधा पतीला पानी में डाल कर पानी आधा होने तक उबालें. पानी के तापमान के सामान्य होने पर शहद डाल कर उसका सेवन करें.
  • कमर दर्द के लिए 8-10 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में डाल कर पानी आधा होने तक उबाले. पानी का तापमान सामान्य होने पर उसमें 1 चुटकी नमक डाल कर उसका सेवन करें.
  • प्रतिदिन सुबह 5-8 पत्तियों को चबा कर खाने से सूखे कफ तथा खांसी में राहत मिलती है.

लहसुन

लहसुन से जुड़े घरेलू नुस्खे

लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. यह हमारे शरीर को फ्लू के कारण होने वाली इन बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है.

लहसुन से जुड़े घरेलू नुस्खे

  • सूखी खांसी के लिए एक की पानी में 2-3 लहसुन की कलियों को उबालें. पानी के थोड़ा ठंडा होना होने पर उसमें शहद मिलकर उसका सेवन करें.
  • मौसमी बुखार में लहसुन को कूट कर तेज गरम पानी में डालें और 10 मिनट बाद उसका सेवन करना चाहिए.
  • कमर दर्द से राहत के लिए एक पैन में 4-5 छोटी चम्मच नारियल तेल को गरम करें और उसमें 4-6 कालिया छिली हुई लहसुन की डालें. लहसुन को गहरा भूरा होने तक तलें. अब इस तेल को ठंड होने के बाद दर्द वाली जगह पर लगाए.

2020 में प्रचलित कुछ अन्य मसालों तथा खाद्य सामग्रियों को लोगों ने अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल किया. यह खाद्य सामग्रियां तथा उनके फायदे इस प्रकार हैं.

मेथी के दाने : यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप तथा वजन करने के साथ त्वचा तथा बालों के स्वास्थ्य को भी बेहतर करते हैं.

हिंग: हिंग का सेवन सिर्फ हमारे पाचन तंत्र के लिए ही नहीं बल्कि हमारे तांत्रिका तंत्र, श्वसन तंत्र, संचार प्रणाली, मूत्र प्रणाली तथा प्रजनन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है.

एप्पल साइडर विनेगर : इसका सेवन मधुमेह, मोटापे, थ्रोमबोयसिस, डाइरिया, सायनस, त्वचा नाखून व बालों से संबंधित रोग तथा ह्रदय संबंधी रोगों में फायदा करता है.

कढ़ी पत्ता या मीठा नीम: यह पाचन संबंधी समस्याएं, उल्टी व चक्कर आने, मधुमेह, जलन, बालों का झड़ने जैसी समस्याओं में फायदेमंद होता है तथा आंखों के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है.

वर्ष 2020 में प्रचलित हुए दिनचर्या संबंधी सुझाव

कोविड-19 को बचाव के लिए

कोविड-19 को बचाव के लिए घरेलू नुस्खे

इस साल कोविड-19 के प्रभाव के चलते लोगों ने अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सामान्य एलोपेथिक इलाज के अलावा आयुर्वेदिक व प्राकृतिक चिकित्सा तथा घरेलू नुस्खों का सहारा लिया. सरकारी तंत्र तथा आयुष मंत्रालय की तरफ से भी आयुर्वेदिक दवाइयों तथा काढ़ों के उपयोग के अलावा नियमित तौर पर कुछ आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के सुझाव दिए गए. जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

  • सादे या ठंडे पानी की बजाय पूरा दिन गरम पानी पीएं.
  • तुलसी, अदरक, दालचीनी, कालीमिर्च, शुंठी तथा गुड़ से बने काढ़े का नियमित सेवन करें. आयुष मंत्रालय की तरफ से इस दौरान मुफ्त काढ़ों का वितरण किया गया.
  • खाने में अदरक तथा लहसुन की मात्र बढ़ाये.
  • ज्यादा मात्रा में पानी पीए.
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर विशेषकर सोने से पहले हल्दी के दूध का सेवन करें.

पाचन संबंधी समस्याओं को लेकर

कोविड के साये में बीते इस साल में कोरोना के चलते लॉकडाउन के कारण लोगों की दिनचर्या पर काफी असर पड़ा. समय-बेसमय कुछ भी खाना, व्यायाम तथा ज्यादा शारीरिक कसरत न हो पाना जैसी कई अस्वास्थकारी आदतों ने लोगों के स्वास्थ्य को काफी प्रभावित किया है. जिससे कारण लोगों में पाचन तथा उसके कारण आलस व मोटापे सहित बहुत सी समस्याए तथा बीमारियां बढ़ी.

इन समस्याओं से छुटकारा पाने की लिए लोगों ने कई प्रचलित घरेलू नुस्खों का सहारा किया जिनमें से कुछ इस प्रकार है-

  • प्रतिदिन सुबह रात भर पानी में भीगे मेथी दानों का सेवन तथा उसके पानी का सेवन.
  • पेट फूलने पर खाना खाने के बाद एक चम्मच काला नमक तथा एक चम्मच जीरा पाउडर को मिलाकर पानी के साथ उनका सेवन.
  • गैस संबंधी समस्या के लिए 5 ग्राम लॉन्ग, 10 ग्राम सौंफ, 10 ग्राम अजवायन, 10 ग्राम जीरा तथा 5 ग्राम काले नमक को मिलकर उसके पाउडर का सेवन.
  • एक ग्लास गरम पानी में एक चम्मच अदरक का जूस तथा 2-3 चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details