दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सदर बाजार के इस मंदिर में एक दिन पहले मनाई जाती है शिवरात्रि

हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस बार ये पर्व आय यानि 11 मार्च 2021 को पड़ रहा है.शास्त्रों में वर्णित है कि शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह पूर्ण हुआ था. लेकिन दिल्ली के सदर बाजार में सालों से शिवरत्रि से एक दिन पहले ही शिव-पार्वती का विवाह संपन्न करवाया जाता है.

By

Published : Mar 11, 2021, 12:36 PM IST

mahashivratri sadar bazaar
एक दिन पहले मनाई जाती है शिवरात्रि

नई दिल्ली:शिवरात्रि भगवान शिव को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा दिन है. इस दिन भोलेनाथ के उपासक उनकी पूजा-अर्चना से मनोवांछित फलों की प्राप्ति कर सकते हैं. हालांकि, ये शिव पर्व इस साल और भी ज्यादा खास होने जा रहा है. महाशिवरात्रि का पर्व आज है और ज्योतिषविदों के मुताबिक, 101 साल बाद इस त्योहार पर एक विशेष संयोग बनने जा रहा है. दिल्ली के सदर बाजार में हर साल एक दिन पहले शिव बारात यात्रा निकाली जाती है. इस बारात में भोलो नाथ के बाराती हजारों की तादात में होते है.

वीडियो देखिए

भोलेनाथ के विवाह में देवी-देवताओं समेत दानव, किन्नर, गंधर्व, भूत, पिशाच भी शामिल हुए थे. महाशिवरात्रि पर शिवलिंग को गंगाजल, दूध, घी, शहद और शक्कर के मिश्रण से स्नान करवाया जाता है. ज्योतिषियों का ये भी कहना है कि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को संसार के कल्याण के लिए शिवलिंग प्रकट हुआ था.

पढ़ें-हर पढ़े-लिखे व्यक्ति को कट्टर देशभक्त होना चाहिए: मनीष सिसोदिया

सदर बाजार में शिवरात्रि पर्व से एक दिन पहले भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह करवाया गया और गुरुवार को पूरे देश मे महा शिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा. इस बारात में हजारों की सख्या में बाराती होते है और इस बारात में बारातियो के लिए खाने की व्यवस्था भी होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details