दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 31, 2019, 11:51 PM IST

ETV Bharat / state

रेल यात्री के लिए GOOD न्यूज, अब 15 अक्टूबर से इन स्टेशनों पर मिलेगी Wi-Fi की सुविधा

पिछले ढाई सालों में रेलवे ने दिल्ली, महराष्ट्र, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड में करीब 1606 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराई गई है. इन स्टेशनों पर बीते मई माह में करीब 235 मिलियन यूजर ने WiFi पर लॉग इन किया.

15 अक्टूबर से मिलेगी यात्रियों को WiFi की सुविधा etv bharat

नई दिल्ली: टॉप क्लास स्टेशनों के बाद अब बहुत जल्दी ही छोटे स्टेशनों पर भी यात्रियों को वाईफाई की सुविधा मिलेगी. दिल्ली-एनसीआर के ऐसे 85 स्टेशनों को 15 अक्टूबर तक वाई-फाई लेस बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

इसमें किशनगंज, सफदरजंग, बिजवासन, जींद, होलंबी कला जैसे स्टेशन शामिल है.

दरअसल, भारतीय रेलवे ने उक्त तारीख तक देशभर के करीब 4791 स्टेशनों पर वाई-फाई लगाने का लक्ष्य रखा है. दिल्ली और इससे सटे इलाकों के कुछ स्टेशन भी इसके लिए चुने गए हैं. चूंकि ये काम 100 दिन के एजेंडे में भी शामिल है, इसके लिए काम शुरू भी हो गया है.

235 मिलियन लोगों ने किया इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक, पिछले ढाई सालों में रेलवे ने दिल्ली, महराष्ट्र, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड में करीब 1606 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराई गई है. इन स्टेशनों पर बीते मई माह में करीब 235 मिलियन यूजर ने वाई-फाई पर लॉग इन किया.

अधिकारियों के मुताबिक अभी तक के अध्ययन में यह पता चला है कि नई दिल्ली जैसे ए श्रेणी के स्टेशनों लोग इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं. हालांकि छोटे स्टेशनों पर भी इसकी जरूरत है. इसी को ध्यान में रखते हुए ये काम शुरू किया गया है.

बता दें कि अभी के समय में बड़े-बड़े स्टेशनों पर यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा दी जाती है. एक निश्चित समय के लिए यह मुफ्त होती है जबकि उसके बाद इसके इस्तेमाल के लिए एक राशि देनी पड़ती है. अभी के समय में जिन स्टेशनों पर यह सुविधा है. उनमें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार और सराय रोहिल्ला स्टेशन शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details