दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 14, 2021, 8:40 AM IST

ETV Bharat / state

मोबाइल एप से होगा कचरे का प्रबंधन, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेयर ने लॉन्च की एप

नॉर्थ एमसीडी के मुख्यालय में 15 अगस्त के मद्देनजर 13 अगस्त को ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में ध्वजारोहण के बाद मेयर ने उत्तरी दिल्ली की जनता को एक और सुविधा देते हुए कूड़े के प्रबंधन के लिए एप लॉन्च किया. जिससे नॉर्थ एमसीडी के 4 जोन के लोगों को इसका सीधा फायदा पहुंचेगा. जनता खुद मोबाइल पर एप डाउनलोड करके कूड़े की गाड़ी को ट्रैक कर सकेगी और इसके जरिए शिकायतें और सुझाव भी दे सकेगी.

Flag hoisting program organized
ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली: दिल्ली की सबसे बड़ी सिविक एजेंसी नॉर्थ एमसीडी के मुख्यालय सिविक सेंटर में आजादी के पर्व 15 अगस्त के मद्देनजर शुक्रवार को ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसमें नॉर्थ एमसीडी के स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन और नेता सदन के साथ दक्षिण दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यान भी मौजूद रहे. इस अवसर पर नॉर्थ एमसीडी के सभी अधिकारी भी मौजूद रहे.

ध्वजारोहण के इस कार्यक्रम के अवसर पर नॉर्थ एमसीडी के मेयर राजा इकबाल सिंह ने उत्तरी दिल्ली की जनता को एक और सुविधा देते हुए 'क्लीन सिटी' मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया. इस अवसर पर मेयर ने कहा कि सिविल लाइन जोन, केशवपुरम जोन, रोहिणी जोन और नरेला जोन के निवासी इस एप की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन.

ये भी पढ़ें: COBSE ने DBSE को दी मंजूरी, 20 स्कूलों में प्रवेश के लिए 7500 से अधिक आवेदन हुए प्राप्त

बता दें कि इस ऐप के माध्यम से नागरिक नॉर्थ एमसीडी द्वारा नियुक्त की गई कचरा उठाने वाली गाड़ी की GPS लोकेशन देख सकते हैं. साथ ही लोग इस एप के जरिए अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करा सकते हैं और सेवाओं में सुधार के लिए निगम को जरूरी सुझाव भी दे सकते हैं. साथ ही इस एप की सहायता से निगम की सभी जरूरी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए लोगों को आसानी से मिलती रहेगी. अगले आनेवाले कुछ दिनों में यह एप एंड्रॉयड प्ले स्टोर के माध्यम से उपलब्ध होगी और जनता इसे नि:शुल्क डाउनलोड कर सकेगी.

इस एप को नॉर्थ एमसीडी ने स्वच्छ दिल्ली अभियान के तहत लॉन्च किया है, ताकि दिल्ली के लोगों को अपने क्षेत्र में नॉर्थ एमसीडी द्वारा नियुक्त की गई आने वाली कुड़े की गाड़ी के बारे में न सिर्फ जानकारी मिल सके बल्कि यह भी पता लग सके कि गाड़ी कब और कितने बजे आएगी. साथ ही निगम लोगों को सभी जरूरी जानकारी भी इसी एप की नोटिफिकेशन के जरिए मुहैया कराएगी.

ये भी पढ़ें: अभिभावकों ने किया सवाल-बच्चे कोरोना संक्रमित हो जाते हैं तो कौन लेगा जिम्मेदारी?

बता दें कि फिलहाल नॉर्थ एमसीडी ने अपने चार जोन, केशवपुरम जोन, सिविल लाइन जोन, रोहिणी जोन और नरेला जोन में इस ऑनलाइन एप 'क्लीन सिटी' के तहत सेवा देने की शुरुआत की है. लगभग 300 कचरा उठाने वाली गाड़ियों में GPS सिस्टम लगाया जा रहा है. लोग इसे एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इसका प्रयोग कर सकते हैं और अपने क्षेत्र में आने वाली कूड़े की गाड़ी की लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं. साथ ही यदि लोग किसी प्रकार का कोई सुझाव या फिर शिकायत देना चाहते हैं तो वो भी इस एप के माध्यम से आसानी से दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details