दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली अनलॉक-3: मेट्रो, मल्टीप्लेक्स, होटल खोलने को तैयार केजरीवाल सरकार

मार्च महीने में लागू लॉकडाउन के पहले दिन से ही दिल्ली में मेट्रो को बंद कर दिया गया था. अभी तक मेट्रो के परिचालन ना होने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम को 1200 सौ करोड़ से अधिक का नुकसान तो हुआ ही है. साथ ही लोगों को जो असुविधा अब हो रही है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने अनलॉक-3 में मेट्रो के परिचालन शुरू करने के पक्ष में है.

By

Published : Jul 28, 2020, 2:07 PM IST

Delhi Cm to open metro
दिल्ली सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम की कोशिशों के बीच अब अनलॉक तीन की तैयारी शुरू हो गई है. दिल्ली सरकार कोरोना के कारण महीनों से बंद सिनेमाघर, होटल के साथ-साथ मेट्रो सेवा शुरू करने के पक्ष में है. इस बाबत दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय को अपने सुझाव भी भेज दिए हैं.

अनलॉक 3 की तैयारी
24 मार्च से बंद है मेट्रो का परिचालनमार्च महीने में लागू लॉकडाउन के पहले दिन से ही दिल्ली में मेट्रो को बंद कर दिया गया था. अभी तक मेट्रो के परिचालन ना होने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम को 1200 सौ करोड़ से अधिक का नुकसान तो हुआ ही है. साथ ही लोगों को जो असुविधा अब हो रही है. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने अनलॉक-3 में मेट्रो के परिचालन शुरू करने के पक्ष में है.



सावधानी के साथ मेट्रो परिचालन के पक्ष में दिल्ली सरकार

जून महीने से शुरू अनलॉक की प्रक्रिया के बाद अब अधिकांश ऑफिस, कंपनियां, फैक्ट्रियां चल रहे हैं. ऐसे में मेट्रो के चलने से लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी. अनलॉक 1 और 2 में भी मेट्रो के परिचालन की तैयारी तो थी. मगर केंद्र सरकार से हरी झंडी नहीं मिलने के कारण ये नहीं हुआ. इस बार अनलॉक 3 में भी इसे चलाने की तैयारी की गई है.


अगले सप्ताह एक्शन प्लान लांच करेंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में बंद आर्थिक गतिविधि शुरू करने के लिए अगले सप्ताह एक्शन प्लान का प्रारूप लॉन्च करेंगे. दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या कम हुई है. इसीलिए सरकार अब आर्थिक गतिविधि शुरू करने के लिए विभिन्न उपायों की घोषणा करेगी. इसी क्रम में करीब 4 महीने से बंद होटलों को भी खोलने की तैयारी है. हालांकि मॉल खुल चुके हैं, लेकिन यहां ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा.



फिलहाल स्कूल रहेंगे बंद

इसके अलावा अनलॉक 3 में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्कूलों को खोलने पर भी चर्चा हुई. मगर दिल्ली सरकार भी फिलहाल स्कूलों को खोलने को लेकर तैयार नहीं है. वहीं सिनेमा हॉल व मल्टीप्लेक्स को अनलॉक 3 में खोलने को लेकर दिल्ली सरकार तैयार है.

कुछ महीने से इस बात पर विचार विमर्श किया जा रहा है कि दर्शकों को कैसे बेहतर और सुरक्षित माहौल प्रदान किया जाए. प्रत्येक सिनेमा हॉल में एक सीट छोड़कर दर्शकों के बैठने और प्रत्येक शो के बाद सैनिटाइजेशन की सुविधा, शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा. बता दें कि अनलॉक 3 अगस्त में लागू होना है. इसके तहत बंद व्यवसायिक गतिविधियों, सार्वजनिक परिवहन सेवा को बेहतर बनाने को लेकर निर्णय लिया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details