दिल्ली

delhi

Morning Podcast: तालिबान से डरा अमेरिका, पेगासस मामले में सुनवाई आज, सुनिये देश दुनिया की बड़ी खबरें

By

Published : Aug 25, 2021, 8:00 AM IST

ईटीवी भारत के मॉर्निंग पॉडकास्ट (morning podcast) में आपका स्वागत हैं. आज 25 अगस्त बुधवार का दिन है. आज पेगासस मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी, शरजील इमाम के केस जुड़े दस्तावेजों को लेकर आज सुनवाई होगी. इसके साथ ही मार्निंग पॉडकास्ट में सुनिये देश विदेश की वो खबरें जो सुर्खियों में रहीं.

big-news-in-etv-bharat-morning-podcast
सुनिये देश दुनिया की बड़ी खबरें

नई दिल्ली: आज पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इससे पहले कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने याचिका पर केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किए थे. साथ ही मामले को आज सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया था.

सुनिये देश दुनिया की बड़ी खबरें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी. बैठक में बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन और महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के समर्थन में उनकी तरफ से उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी.

दिल्ली हिंसा मामले के आरोपी शरजील इमाम की केस से जुड़े दस्तावेजों की मांग पर दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इस याचिका में शरजील इमाम ने उसके केस से जुड़े हुए दस्तावेज सौंपने की मांग की है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ थप्पड़ वाले बयान के सिलसिले में महाड मजिस्ट्रेट कोर्ट ने देर रात केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को जमानत दे दी. हालांकि कोर्ट ने उन्हें अगले सप्ताह पुलिस पूछताछ के लिए थाने में मौजूद रहने के निर्देश भी दिए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और अफगानिस्तान के बिगड़ते हालात पर चर्चा की है. बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान ने कब्जा कर लिया है, जिसके बाद वहां अफरा तफरी का माहौल है. ऐसे में रूस की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने National Monetisation Pipeline को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने कहा कि पीएम ने सबकुछ बेच दिया. नरेंद्र मोदी और भाजपा का एक नारा था कि '70 साल में कुछ नहीं हुआ' और कल वित्त मंत्री ने जो भी 70 साल में इस देश की पूंजी बनी थी, उसे बेचने का फैसला ले लिया है, मतलब प्रधानमंत्री ने सब कुछ बेच दिया.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों पर स्मृति ईरानी ने पलटवार किया है. ईटीवी भारत से बात करते हुए उन्होंने कहा कि 70 सालों में इतने बड़े पैमाने पर छह लाख करोड़ रुपये के मौद्रीकरण का लक्ष्य नहीं रखा गया और यह सत्य है. उन्होंने कहा कि अगर राहुल सुबह का अखबार भी पढ़ लेते तो बड़ी कृपा होती.

दिल्ली हाईकोर्ट में जॉनसन एंड जॉनसन के उत्पादों की बिक्री और वितरण पर रोक लगाने की मांग की एक याचिका दायर की गई है. इसमें कहा गया है कि यह उत्पाद ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट (ओआरएस) का संकेत है, लेकिन इसका फॉर्मूला ओआरएस की तरह नहीं है.

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बीच मंगलवार को हुई जी-7 देशों की बैठक में अफगानिस्तान से लोगों की निकासी की तय समय सीमा को नहीं बढ़ाए जाने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही तालिबान से कर्मों के आधार पर सहयोग का रोडमैप बनाने पर सहमत हुए. बता दें तालिबान ने धमकी भरे अंदाज में कहा था कि समयसीमा बढ़ाने पर परिणाम भुगतने होंगे.

भारतीय टीम 19 साल बाद हेडिंग्ले में बुधवार को टेस्ट खेलने उतरेगी. जहां उसका इरादा इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में बढ़त को 2-0 करने का होगा. भारत दो टेस्ट मैचों के बाद 1-0 की बढ़त बनाए हुए हैं. पहला मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था. जबकि लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा मैच भारत ने 151 रन से जीता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details