दिल्ली

delhi

NDA परीक्षा में दिल्ली सरकार के AFPS के 32 छात्रों ने मारी बाजी, मिलने पहुंची शिक्षा मंत्री आतिशी

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 27, 2023, 6:25 PM IST

दिल्ली सरकार का शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल अपनी शुरुआत के साथ ही चर्चा में बना रहता है. अब एक बार फिर चर्चा में आ गया है क्योंकि यहां के 32 छात्रों ने एनडीए का एग्जाम क्लीयर कर लिया है. इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जताई है. वहीं, परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों से बुधवार को शिक्षा मंत्री मिलने भी पहुंची.

armed forces preparatory school
armed forces preparatory school

नई दिल्ली:राजधानी के शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल ने अपने पहले ही साल में यूपीएससी द्वारा आयोजित एनडीए की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है. इस स्कूल के पहले बैच के 32 छात्रों ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा में बाजी मारी है, जिनमें नौ लड़कियां भी शामिल हैं. इस उपलब्धि पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को झड़ौदा कलां स्थित स्कूल में जाकर छात्रों से मुलाकात की और आगे सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया.

मुख्यमंत्री ने जताई खुशी: इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली के शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल के 32 छात्रों ने एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण की है, जो देशभर के किसी भी स्कूल से सबसे अधिक संख्या में से एक है. सिर्फ एक साल में दिल्ली के आर्म्ड फोर्स प्रिपरेटरी स्कूल ने बेहतरीन नतीजे दिखाए हैं. मुझे यकीन है कि दिल्ली से अधिक से अधिक छात्र अब एनडीए परीक्षा पास करेंगे और भविष्य के अधिकारी के रूप में हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे. दिल्ली देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहेगी.

छात्रों से मिलीं शिक्षा मंत्री: वहीं, झड़ौदा कलां स्थित स्कूल पहुंची शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि आप बच्चों ने अपने अनुशासन, मेहनत व देशभक्ति के जज्बे से साबित कर दिया है कि आप सैन अफसर बनकर भारत माता की सेवा करने के लिए तैयार हैं. अब आप सभी को एसएसबी के लिए दोगुनी मेहनत करनी है. उन्होंने कहा कि हम लोगों ने साल-दो साल पहले सोचा था कि दिल्ली के अंदर कोई सैनिक स्कूल नहीं है. साथ ही दिल्ली के जो बच्चे फौज में जाना चाहते हैं उनके लिए कोई औपचारिक सिस्टम नहीं है, जो उन्हें फौज में भर्ती के लिए तैयार कर सके.

उन्होंने कहा कि इसके लिए हमने एक साल पहले इस स्कूल की शुरुआत की और हमारे पहले बैच ने ही इतना शानदार प्रदर्शन करते हुए ये साफ कर दिया है कि ये स्कूल आने वाले भविष्य में देश के लिए सैन्य अफसरों की एक लंबी कतार खड़ी करेगा, जिनपर दिल्ली के साथ पूरे देश को गर्व होगा.

दूसरे नंबर पर एएफपीएस: गौरतलब है कि इस साल एएफपीएस के कक्षा 12वीं के सभी 76 बच्चों ने एनडीए की परीक्षा दी थी, जिनमें 32 बच्चों ने इस परीक्षा में सफलता हासिल की. दिल्ली सरकार का ये स्कूल, उत्तराखंड स्थित सैनिक स्कूल, घोड़ाखाल (स्थापना 1966) के बाद दूसरे स्थान पर है, जहां इतनी बड़ी संख्या में बच्चों ने एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण की है. दिल्ली में 14 एकड़ में फैले इस स्कूल कैंपस में आवासीय सुविधाओं के साथ-साथ छात्रों को सशस्त्र बलों के लिए मुफ्त ट्रेनिंग भी दी जाती है. इतना ही नहीं, यह स्कूल पूरी तरह नि:शुल्क है, जहां एनडीए समेत दूसरे आर्म्ड सर्विसेस के लिए बच्चों को तैयार किया जाता है.

यह भी पढ़ें-Delhi government school: बच्चों को नशे से बचाने के लिए किया जाएगा जागरूक, 70 सरकारी स्कूलों में रेड क्रॉस चलाएगा अभियान

यह भी पढ़ें-NEET PG 2023: दिल्ली हाईकोर्ट ने कट-ऑफ परसेंटाइल को 'शून्य' करने के खिलाफ याचिका पर जारी किया नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details