दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली के चार संसदीय क्षेत्रों के 23 मतदान केंद्र अति-संवेदनशील घोषित, 128 उपद्रवियों पर हुई कार्रवाई

सीईओ ने बताया कि अलग-अलग शिकायतों को लेकर दर्जनों एफआईआर से संबंधित मामलों में अब तक 12882 गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं. इन में से अब तक 11567 वारंट पर कार्रवाई की जा चुकी है, जबकि अन्य पर भी तेजी से काम किया जा रहा है.

By

Published : May 7, 2019, 5:27 AM IST

Updated : May 7, 2019, 3:21 PM IST

दिल्ली के 23 मतदान केंद्र अति-संवेदनशील

नई दिल्ली: आगामी 12 मई को राजधानी दिल्ली में मतदान के दौरान संभावित गड़बड़ी की आशंका को लेकर चुनाव आयोग सजग है. इस दिशा में दिल्ली के चार संसदीय क्षेत्रों के अधीन कुल 23 पोलिंग बूथ को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है. इन इलाकों से हाल ही में अधिकारियों ने128 उपद्रवियों पर कार्रवाई की है.

16 पॉकेट्स संवेदनशील
सोमवार को दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि पिछले दिनों जांच में कुल 16 बूथों को संवेदनशील माना गया है. पिछले दिनों ये संख्या 30 थी जिसे दोबारा रिवाइज किया गया है. उन्होंने बताया कि ये 9 असेंबली कांस्टीट्यूएंसी में पड़ते हैं, जिनके अधीन कुल 23 पोलिंग स्टेशन है.


उक्त इलाकों में गड़बड़ी करने की आशंका के मद्देनजर पिछले दिनों 128 उपद्रवियों की पहचान की गई थी. पुलिस ने उनके खिलाफ कार्रवाई करना भी शुरू कर दिया है.

बड़े-बड़े हिस्ट्रीशीटर शामिल
जानकारी के मुताबिक इसमें इलाके के बड़े-बड़े हिस्ट्रीशीटर शामिल हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, 15 आरोपियों को ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया है. इसी तर्ज पर 7 लोगों को शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जबकि 22 लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए निजी मुचलके भरवाए गए हैं. तीन लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस एक्ट लगाया गया है. 21 के खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है, जबकि 7 लोगों पर पुलिसकर्मी बारीकी से नजर रख रहे हैं.

दिल्ली के 23 मतदान केंद्र अति-संवेदनशील


सीईओ ने बताया कि अलग-अलग शिकायतों को लेकर दर्जनों एफआईआर से संबंधित मामलों में अब तक 12882 गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं. इन वारंट में अब तक 11567 वारंट पर कार्रवाई की जा चुकी है, जबकि अन्य पर भी तेजी से काम किया जा रहा है.

Last Updated : May 7, 2019, 3:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details