दिल्ली

delhi

सोलर लाइट से जगमग होगी EDMC की बिल्डिंग, बढ़ेगा आय का स्रोत

By

Published : Sep 6, 2021, 10:18 PM IST

पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने सभी बिल्डिंगों को सोलर लाईट लगाने जा रही है, जिससे बिल्डिंगें जगमग तो होंगी ही, बल्कि आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी.

Solar panels in East Delhi Municipal Corporation buildings
सोलर लाइट से जगमग होगी निगम की बिल्डिंग

नई दिल्ली:पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने बिल्डिंगों को सोलर लाईट से जगमग करने की तैयारी में है. साथ ही निगम का अपने बिल्डिंगों पर सोलर पैनल लगाकर आर्थिक स्थिति को भी बेहतर करने का प्रयास है .

दरअसल पूर्वी दिल्ली नगर निगम की तरफ से प्लानिंग की जा रही है कि निगम के स्कूल, कम्युनिटी सेंटर सहित अलग-अलग विभाग की बिल्डिंग छतों पर सोलर पैनल लगाया जाएं, ताकि उससे बनने वाली बिजली का इस्तेमाल बिल्डिंग में किया जा सके. साथ ही उस उसे बेचकर निगम की आर्थिक स्थिति से भी मजबूत हो.

सोलर लाइट से जगमग होगी निगम की बिल्डिंग

गाजियाबाद: जिंदा समाधि लेंगे 6 गांव के किसान, जाने क्या है पूरा मामला

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि निगम के सभी बिल्डिंग के छतों पर सोलर पैनल लगाने की तैयारी की जा रही हैं ताकि बिल्डिंग में सोलर लाइट का इस्तेमाल कर भारी भरकम बिजली बिल को कम किया जा सके. इसके साथ ही सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को बेचकर निगम के आय के स्रोत को भी बढ़ाया जा सके.

श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. ऐसे में इस योजना के लिए निगम प्राइवेट कंपनी से संपर्क में है. ताकि प्राइवेट कंपनी सोलर पैनल बिछाने का काम करें, साथ ही उससे होने वाली आय भी निगम से साझा करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details