दिल्ली

delhi

नोएडा प्राधिकरण को मिली मंजूरी, 80 गांवों की जमीन पर बसेगा नया शहर, 2041 तक विकसित होगा न्यू नोएडा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 23, 2023, 7:06 PM IST

नोएडा प्राधिकरण न्यू नोएडा नाम से नया शहर बसाने जा रहा है. इसके लिए पूरी प्लानिंग कर ली गई है. इसके लिए अनुमानित समय 2041 तक रखा गया है. नया शहर बनाने की मंजूरी के बाद अब प्राधिकरण कई बनाए गए मॉडल के तहत काम शुरू करेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/नोएडा: गौतम बुद्ध नगर जनपद में नोएडा प्राधिकरण नया शहर बसाने जा रहा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बाद अब न्यू नोएडा नाम से शहर बसाने की तैयारी की जा रही है. ग्रेटर नोएडा के दादरी से खुर्जा के बीच 80 गांवों की जमीन पर दादरी-नोएडा, गाजियाबाद-इनवेस्टमेंट रीजन में न्यू नोएडा बसाने का मास्टर प्लान-2041 तक का है . इस प्लान को प्राधिकरण के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है.

तैयार होगा फाइनेंशियल मॉडल: नया शहर बसाने की मंजूरी मिलने के बाद प्राधिकरण मास्टर प्लान पर इन गांव के निवासियों व आम नागरिकों की आपत्तियां व सुझाव मांगेगा. साथ ही प्राधिकरण द्वारा फाइनेंशियल मॉडल तैयार करने की कवायद भी शुरू की जाएगी. इसमें यह देखा जाएगा कि न्यू नोएडा की शुरुआत किस तरह की जाए और पैसा कहां से आएगा. ये मॉडल बोर्ड में भी मंजूरी के लिए रखा जाएगा.

शहर बसाने का मॉडल कैसा होगा, ये स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर ने मास्टर प्लान में ही तय कर दिया है. प्लान में बसे शहर में 6 लाख 33 हजार से ज्यादा की आबादी होगी. 2041 तक न्यू नोएडा की आबादी 6 लाख 33 हजार होने का अनुमान स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड ऑर्किटेक्चर की तरफ से दिया गया है. जिसे ध्यान मे रख कर पूरी प्लानिंग तैयार की जा रही है.

ये भी पढ़ें:Noida Authority: नोएडा की 6 सोसाइटी में स्ट्रक्चरल ऑडिट की तैयारी, जानें क्यों है इसकी जरूरत?

2041 तक बनेगा न्यू नोएडा: प्राधिकरण के मास्टर प्लान में न्यू नोएडा को 5 फेज में विकसित करने की प्लानिंग को शामिल किया गया है. पहला फेज-2024, दूसरा-2028, तीसरा-2033, चौथा-2037, पांचवा-2041 मे शुरू होगा.पहले फेज की शुरुआत जमीन अधिग्रहण से होनी है. ये इसलिए किया गया है क्योंकि जमीन लेने के बाद प्राधिकरण को शुरुआत में सड़क समेत अन्य सुविधाएं विकसित करनी होंगी. इस फेज में 4 साल तक प्राधिकरण सिर्फ विकास करेगी और कोई जमीन नहीं बेचेगी. दूसरा फेज-2028 से शुरू होगा, जिसमें अधिग्रहण, विकास के बाद जमीन भी बेची जाएगी. 2037 से शुरू होने वाले तीसरे फेज में जमीन अधिग्रहण के साथ पूलिंग भी लागू होगी.

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ के अनुसार, न्यू नोएडा में लैंडयूज और जमीन के संबंध में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि जिन किसानों की जमीन ली जाएगी, उनको भी साझेदार बनाया जाएगा. आगे तैयार होने वाला फाइनेंशियल मॉडल इस प्लानिंग के लिहाज से अहम रहेगा. वहीं आप को बता दे कि प्राधिकरण इस प्लानिंग के दौरान जिस सड़क का निर्माण करने जा रहा है, वैसी सड़क देश की अनोखी सड़क होगी.

ये भी पढ़ें:ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण: तय रिजर्व प्राइस से करीब डेढ़ गुना दामों पर बिके ग्रेटर नोएडा के तीन बिल्डर भूखंड

ABOUT THE AUTHOR

...view details