दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण: आगामी वर्ष के लिए 4378 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 129वीं बोर्ड बैठक में शुक्रवार को कई अहम फैसले लिए गए. आगामी वर्ष के लिए 4378 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी गई है. प्राधिकरण को इस साल लगभग 4378 करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति की उम्मीद है.

By

Published : Apr 22, 2023, 8:00 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली/ ग्रेटर नोएडा: ग्रेनो प्राधिकरण बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 4378 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे दी है. औद्योगिक विकास आयुक्त व नोएडा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार की अध्यक्षता में 21 अप्रैल को प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस पर मुहर लग गई. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में इस बार के बजट में सर्वाधिक फोकस लोन चुकाने के साथ ही जमीन अधिग्रहण और इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने पर दिया गया है. इसके साथ ही गांव व शहरों के विकास कार्यों पर भी अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है. पिछले वर्षों में 5103 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया था लेकिन कोराना महामारी के चलते 1440 करो रुपए ही खर्च हो सका.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि बीते कुछ वर्षों में ग्रेटर नोएडा के प्रति औद्योगिक निवेश का रुझान तेजी से बढ़ रहा है. तमाम निवेशक उद्योग लगाने के लिए जमीन मांग रहे हैं. उनको जमीन उपलब्ध कराने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण लगातार प्रयास कर रहा है. इसी वजह से 2023-24 के बजट में जमीन अधिग्रहण और इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया गया है. जमीन अधिग्रहण पर करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इस साल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर भी विशेष फोकस कर रहा है, इसके लिए लगभग 1244 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में बाप बेटी का रिश्ता हुआ कलंकित, सौतेले पिता ने किशोर बेटी को बनाया हवस का शिकार

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस साल गांवों के विकास पर 287 करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा है जो कि पिछले साल 239 करोड़ रुपए था. वहीं जेवर एयरपोर्ट के लिए भी 450 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है जो पिछले साल 350 करोड़ रुपए रखा गया था. ग्रेटर नोएडा की दो प्रमुख सड़कों के विकास के लिए 40 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है, वहीं हिंडन ब्रिज के निर्माण के लिए 30 करोड़ और गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के लिए 41.50 करोड़ रुपए की धनराशि बजट के रूप में स्वीकृत की गई है.

सेक्टरों में सामुदायिक केंद्रों को विकसित करने पर 20 करोड़ों पर खर्च किए जाएंगे. ग्रेटर नोएडा में नए बिजली घरों के लिए 500 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है. पिछले वर्ष इस मद में तीन सौ करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई थी. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के शहरी एरिया के रखरखाव पर लगभग 704 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है जो पिछले वर्ष से 214 करोड़ रुपए अधिक है.

इस साल प्राधिकरण को लगभग 4378 करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति की उम्मीद है, जिसमें 1500 करोड़ रुपये का लोन और आवंटियों से मिलने वाली रकम भी शामिल है. इस बैठक में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास नरेंद्र भूषण, नोएडा-ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी, यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह, ग्रेनो प्राधिकरण की एसीईओ अदिति सिंह, मेघा रूपम, अमन दीप डुली और आनंद वर्धन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:Live In Partner Murder Case: जेल से निकला तो शादी का दबाव बना रही थी, बॉयफ्रेंड ने गला दबाकर मार डाला, पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details