दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

DU एडमिशन : UG कोर्सेज में दाखिले के लिए 28 जून को पहली कट ऑफ, देखें पूरा शेड्यूल

अंडर ग्रेजुएट कोर्सों के लिए डीयू की पहली कट ऑफ लिस्ट 28 जून को आएगी. स्टूडेंट्स 26 से 1 जुलाई के बीच इसके आधार पर दाखिले ले सकेंगे.

By

Published : Jun 20, 2019, 8:12 AM IST

Updated : Jun 20, 2019, 10:47 AM IST

28 जून को पहली कट ऑफ

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में शैक्षणिक सत्र 2019 - 20 के लिए दाखिला प्रक्रिया चल रही है. डीयू अपने विभिन्न कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ सूची 28 जून को जारी करेगी.

डीयू द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक स्नातक पाठ्यक्रम के लिए पांच कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएंगी, जिसमें से पहली लिस्ट 28 जून को आएगी. पहली कट ऑफ लिस्ट आते ही 28 जून से 1 जुलाई तक दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया चलेगी. साथ ही दाखिला शुल्क भी जमा किया जाएगा.

28 जून को पहली कट ऑफ

5 एडमिशन लिस्ट जारी करेगा डीयू
बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएशन में भी 5 एडमिशन लिस्ट जारी की जाएगी. विश्वविद्यालय ने बताया कि स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट ऑफ सूची 28 जून को, दूसरी 4 जुलाई को, तीसरी 9 जुलाई को, चौथी 15 जुलाई और पांचवीं 20 जुलाई को जारी होगी.

वहीं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पहली दाखिला सूची 17 जुलाई, दूसरी 22 जुलाई, तीसरी 27 जुलाई और चौथी 2 अगस्त को जारी होगी. जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक अगर जरूरत पड़ी तो पांचवी एडमिशन लिस्ट की तारीख बाद में घोषित की जाएगी. दाखिले की प्रक्रिया रविवार को नहीं की जाएगी.

कैसे करें फीस जमा
स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले लेने वाले छात्र एडमिशन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फीस जमा कर सकते हैं. दाखिले के लिए एडमिशन पोर्टल पर अप्रूवल मिलने के बाद से लेकर अगले दिन दोपहर 3 बजे तक दाखिला शुल्क जमा करवाया जा सकेगा.

वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन पोर्टल पर जाकर दाखिला शुल्क जमा करना होगा.

10 से 3 डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
हालांकि दस्तावेजों की जांच और दाखिले के लिए मंजूरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम के लिए डीयू द्वारा समय सारिणी निर्धारित की गई है.

इसके तहत डिपार्टमेंट/फैकल्टी द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और एडमिशन अप्रूवल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जाएगा. कॉलेज द्वारा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और एडमिशन अप्रूवल सुबह 9:30 से 2 बजे तक किया जाएगा.

वहीं डीयू प्रशासन ने कहा है कि एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत एडमिशन लेने वाले छात्र 22 जून तक संबंधित दस्तावेज बिना किसी शुल्क के अपलोड और अपडेट कर सकते हैं. साथ ही आवेदक अपने सभी मार्क्स 22 जून तक बिना किसी शुल्क के अपडेट कर सकेंगे.

Last Updated : Jun 20, 2019, 10:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details