दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अफगानी शरणार्थियों का राजघाट पर CAA के समर्थन में प्रदर्शन

देशभर में सिटिजन अमेंडमेंट एक्ट को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. दूसरी तरफ दिल्ली के राजघाट पर बड़ी संख्या में हिंदू शरणार्थियों ने इस इसके समर्थन में प्रदर्शन किया है.

By

Published : Dec 19, 2019, 3:06 PM IST

Afghan refugees protest at Rajghat in support of Citizen Amendment Act
सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट के समर्थन में प्रदर्शन

नई दिल्ली: सिटिजन अमेंडमेंट एक्ट को लेकर दिल्ली में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. वहीं राजघाट पर बड़ी संख्या में हिंदू शरणार्थियों ने इसके समर्थन में प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के जयकारे भी लगाए.

सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट के समर्थन में प्रदर्शन

सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट के समर्थन में प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे अफगानी सिख शरणार्थी तरिंदेर सिंह ने कहा कि जो लोग इस एक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वह लोग ठीक नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने इस एक्ट के जरिए किसी की भी नागरिकता को छीनी नहीं रही है बल्कि जो लोग वर्षों से सताए हुए हैं उन्हें नागरिकता दे रही है.

हालत खराब होने के चलते किया था पलायन
उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के हालात ठीक नहीं थे इसी के चलते उस मुल्क को छोड़कर भारत में हम लोगों को शरण लेनी पड़ी है. सिंह ने कहा कि वहां की संस्कृति और सभ्यता भी ठीक नहीं थी. उन्होंने कहा कि हम लोग मजबूर होकर वहां से पलायन किए थे और यहां पर शरण लिए हैं.

प्रदर्शनकारियों को एक्ट समझने की जरूरत
उन्होंने कहा कि जो लोग इस एक्ट के खिलाफ विरोध कर रहे हैं उन्हें इस एक्ट को समझने की जरूरत है. यह एक्ट किसी की नागरिकता छीन नहीं रहा है बल्कि जो कई सालों से भारत में रह रहे थे लेकिन वह यहां के नागरिक नहीं थे और ना ही उन्हें किसी भी तरह की कोई सुविधा मिल रही थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिटिजन अमेंडमेंट एक्ट लाकर हम सभी लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान दी है. साथ ही उन्होंने जो लोग प्रदर्शन में आगजनी और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं उन्हें ऐसा नहीं करने की भी अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details