दिल्ली

delhi

चीन ने जीता ऑनलाइन नेशन्स कप, भारत पांचवें स्थान पर रहा

By

Published : May 11, 2020, 1:54 PM IST

चीन ने फाइनल में अमेरिका के खिलाफ 2-2 से ड्रा खेलने के बावजूद ऑनलाइन नेशन्स कप शतरंज टूर्नामेंट जीता.

Ding Liren
Ding Liren

चेन्नई : शीर्ष वरीयता प्राप्त और खिताब के दावेदार चीन ने फाइनल में अमेरिका के खिलाफ 2-2 से ड्रा खेलने के बावजूद लीग चरण में सर्वाधिक अंक हासिल करने के कारण रविवार को यहां फिडे चेस.काम आनलाइन नेशन्स कप शतरंज टूर्नामेंट जीता.

हिकारू नकामुरा

चीन ने राउंड रोबिन चरण जीता था

भारत छह टीमों की इस प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर रहा जबकि उसकी टीम में विश्वनाथन आनंद, विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा, बी अधिबान, कोनेरू हंपी और डी हरिका जैसे खिलाड़ी थी. चीन ने राउंड रोबिन चरण जीता था और इस आधार पर वह आखिर में चैंपियन भी बन गया.

शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन दस दौर के बाद 17 मैच अंक और 25.5 बोर्ड अंक लेकर चोटी पर रहा था. अमेरिका 13 मैच अंक और 22 बोर्ड अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा था. फाइनल में शीर्ष बोर्ड पर डिंग लीरेन और हिकारू नकामुरा की बाजी 38 चाल के बाद ड्रा छूटी. होउ यिफान और इरीना क्रुश ने भी आपस में अंक बांटे.

इरीना क्रुश

अमेरिका ने दसवें दौर में हराया

यु यांगयी ने फिर से अपना अच्छा खेल जारी रखा और वेस्ली सो को हराकर चीन को आगे किया लेकिन फैबियानो कारूआना ने दिखाया कि आखिर उन्हें इतना बेहतर खिलाड़ी क्यों माना जाता है. उन्होंने वेई यी को 43 चाल में हराकर स्कोर बराबर कर दिया. दिलचस्प बात ये है कि चीन को डबल राउंड रोबिन लीग में केवल अमेरिका ने दसवें दौर में हराया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details