दिल्ली

delhi

फीफा विश्व कप में अभी तक नहीं खेला भारत, एक बार कर चुका है 'क्वालीफाई'

By

Published : Nov 11, 2022, 10:00 PM IST

Updated : Nov 13, 2022, 10:57 PM IST

फीफा विश्व कप (FIFA World Cup 2022) में भले ही भारत की टीम नहीं खेल रही है लेकिन लोग इसको लेकर रोमांचित हैं. भारत ने फीफा के लिए केवल एक बार 'बाय डिफॉल्ट' क्वालीफाई किया है और वो मैच भी भारत नहीं खेला था.

2022 FIFA World Cup in Qatar
फीफा विश्व कप में भारत का प्रदर्शन

नई दिल्लीः भारत में फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) को लेकर फुटबॉल प्रशंसकों में काफी उत्साह है. 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर में होने वाले इस फुटबॉल के महासंग्राम में दुनिया की 32 टीमें भाग लेंगी जिसमें एशिया की 16 टीमें शामिल हैं, लेकिन भारत की टीम नहीं है. 64 मुकाबले इस दौरान खेल जाएंगे. भारत की टीम ने अभी तक एक भी फीफा विश्व कप में भाग नहीं लिया है. फीफा विश्व कप की शुरुआत 1930 में हुई थी और इसके 92 साल के इतिहास में भारत प्रतिनिधित्व नहीं कर पाया.

आज तक भारत ने नहीं किया क्वालीफाई

साल 1950 में ब्राजील में होने वाले फीफा विश्व कप के लिए भारत की टीम ने पहली बार 'बाय डिफॉल्ट' क्वालीफाई किया था लेकिन उसके बाद भी टीम खेल नहीं पाई थी. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की वेबसाइट के अनुसार विरोधी टीमों के फीफा विश्व कप के फाइनल में हटने के कारण भारत को ये मौका मिला था. लेकिन एआईएफएफ (AIFF) ने टीम चयन और अभ्यास का हवाला देकर मैच नहीं खेला था.

क्वालीफाइंग स्टेज के दूसरे राउंड में बाहर हो गई थी टीम

हमारे देश में फुटबॉल के लोग दीवाने हैं और खेलते भी हैं. लेकिन फीफा जैसे बड़े आयोजन में टीम का न होना भारतीय प्रशंसकों के लिए दुखद है. भारतीय फुटबॉल टीम फीफा विश्व कप के क्वालिफाइंग स्टेज के दूसरे राउंड में बाहर हो गई थी. टीम के कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) और बाकि खिलाड़ियों ने फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की पुरजोर कोशिश की थी लेकिन वो उसमें कामयाब नहीं हो पाए.

हाशिए पर रहा भारत में फुटबॉल

भारत में फुटबॉल खेल शुरू से हाशिए पर रहा है और इसे इतना महत्व नहीं दिया गया है जितना और खेलों को दिया गया है. जिसके कारण देश में फुटबॉल के प्रशंसक तो बहुत हैं लेकिन खिलाड़ी नहीं हैं. फीफा विश्व कप रैंकिंग में भारत टॉप के 100 देशों में भी नहीं है. देश रैंकिंग में 106वें स्थान पर खड़ा है.

इसे भी पढ़ें- फीफा विश्व कप : कतर में होगा फुटबॉल का महासंग्राम, कब और किस-किस में होंगे मुकाबले देखिए खास रिपोर्ट

फीफा विश्व कप में मिलती है बड़ी इनामी राशि

फीफा विश्व कप में जीतने वाली टीम को भारी राशि मिलती है. इस बार टूर्नामेंट के दौरान 3585 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है. विजेता टीम को 342 करोड़ और उपविजेता को 244 करोड़ रुपए मिलेंगे. सेमीफाइनल में हारने पर 220 करोड़ की राशि दी जाएगी. ये राशि टी20 विश्व कप जीतने वाली टीमे से 26 गुना ज्यादा है. टी20 विश्व कप में कुल 45.68 करोड़ की प्राइज मनी दी जाएगी जिसमें विजेता को 13.5 करोड़ और उपविजेता को 6.52 करोड़ रुपए की प्राइज मनी मिलेगी.

Last Updated : Nov 13, 2022, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details