दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IPL 2022: आज काफी रोमांचक होगा डबल हेडर मुकाबला

आईपीएल 2022 का 19वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा. डबल हेडर के पहले मुकाबले में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी. कोलकाता की टीम जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी तो वहीं दिल्ली की टीम लगातार दो हार के बाद विजय रथ पर सवार होना चाहेगी. डबल हेडर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा. यह दिन का दूसरा और आपीएल का 20वां मुकाबला होगा. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शाम के समय खेले जाने वाले इस मैच में दिलचस्प प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद की जा सकती है.

By

Published : Apr 9, 2022, 11:55 PM IST

IPL 2022  राजस्थान रॉयल्स  Lucknow Super Giants  लखनऊ सुपर जायंट्स  आईपीएल 2022  Sports News  Cricket News  कोलकाता बनाम दिल्ली  खेल समाचार  आईपीएल की खबरें
IPL 2022 राजस्थान रॉयल्स Lucknow Super Giants लखनऊ सुपर जायंट्स आईपीएल 2022 Sports News Cricket News कोलकाता बनाम दिल्ली खेल समाचार आईपीएल की खबरें

मुंबई:दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के सामने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में बड़ी चुनौती होगी. जब उनकी टीम तालिका में शीर्ष पर चल रही कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सामने होगी, जिसकी अगुआई उसके पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर कर रहे हैं.

आईपीएल में दिल्ली की फ्रेंचाइजी को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अय्यर 2020 में टीम को फाइनल तक ले गए थे. लेकिन चोटिल होने के कारण वह पिछले सत्र के पहले हिस्से में नहीं खेल पाए, जिससे उनकी जगह पंत को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और फिर दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने 27 साल के अय्यर को रिटेन भी नहीं किया, जिससे केकेआर ने नीलामी में उन्हें खरीद लिया. अय्यर की कप्तानी में केकेआर चार मैचों में छह अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर चल रही है और उसे एकमात्र हार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मिली.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: हैदराबाद की आईपीएल में पहली जीत, चेन्‍नई ने लगाया हार का 'चौका'

वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने जीत से शुरुआत की और फिर उसे लगातार हार का सामना करना पड़ा, जिससे वह सातवें स्थान पर है. पंत और अय्यर दोनों को भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है और यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों इस मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करते हैं. हालांकि, विकेटकीपर बल्लेबाज थोड़ा दबाव महसूस कर रहा होगा. क्योंकि उसकी टीम ने अभी तक महज एक ही मैच जीता है.

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स से करीबी मुकाबले में हार गई, जबकि उसे दूसरी नई टीम गुजरात टाइटंस से भी पराजय झेलनी पड़ी. हालांकि, तेज गेंदबाज एनरिक नोर्किया की वापसी से गेंदबाजी इकाई मजबूत हुई जो चोट से उबर रहे थे. इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने नवंबर में टी-20 विश्व कप के बाद से गेंदबाजी नहीं की है, जिससे वह निश्चित रूप से लय में नहीं दिख रहा है.

काफी विकल्पों के बावजूद गेंदबाजी इकाई मारक नहीं दिखी है, जिसने गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ काफी रन लुटा दिए. मुस्तफिजुर रहमान उनके लिए शीर्ष प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज रहे हैं. लेकिन अन्य उनका बखूबी साथ नहीं निभा सके. उनकी बल्लेबाजी इकाई भी इतनी मजबूत नहीं दिखी है, जिसमें कप्तान पंत से फिर बल्ले से ज्यादा से ज्यादा रन जुटाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें:IPL Points Table: अंकतालिका में हैदराबाद कुछ अच्छी स्थिति में, बाकी का हाल जान लीजिए

टीम पृथ्वी शॉ और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर से मजबूत शुरुआत कराने की उम्मीद करेगी. क्योंकि उनके मध्यक्रम ने अभी तक कुछ कमाल नहीं किया है. साव ने लखनऊ की टीम के खिलाफ 34 गेंद में 61 रन बनाए थे. केकेआर की टीम का इस मैच से पहले मनोबल काफी बढ़ा हुआ है, जिसने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस केा शिकस्त दी, जिसमें पैट कमिंस ने 15 गेंद में 56 रन बनाए. पूर्व चैम्पियन केकेआर ऐसी मजबूत इकाई के रूप में खेल रही है, जो किसी भी परिस्थिति का सामना करने में सक्षम है.

उमेश यादव शानदार फॉर्म में हैं, जिन्होंने पावरप्ले में प्रभावित किया है और आस्ट्रेलिया के कमिंस के साथ मिलकर उनका तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है. जो दिल्ली के गैर अनुभवी बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकता है. स्पिनर वरूण चक्रवर्ती और सुनील नारायण भी इसमें अहम योगदान दे सकते हैं. वेंकटेश अय्यर ने पिछले मैच में बल्ले से अपनी चमक बिखेरी, लेकिन अनुभवी अजिंक्य रहाणे को मुश्किल हो रही है, जिससे देखना होगा कि टीम प्रबंधन कितने लंबे समय तक उन्हें मौका देता है. कप्तान अय्यर भी बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे. ब्रेबोर्न की पिच बल्लेबाजों के लिये कारगर रही है, जिसमें ओस की दिन के खेल में कोई भूमिका नहीं होगी जिससे कप्तान पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे.

टीमें इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स:

आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स और शेल्डन जैक्सन.

दिल्ली कैपिटल्स:

ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बार, डेविड वार्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी साव, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नोर्किया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी, ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश धुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट.

मैच भारतीय समयानुसार तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

सुपरजाइंट्स और रॉयल्स के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद

लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे लखनऊ सुपरजाइंट्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग में रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है. आईपीएल में पदार्पण कर रही लखनऊ की टीम ने सत्र की अच्छी शुरुआत की है और टीम अपने पहले चार में से तीन मैच जीतकर तीसरे स्थान पर चल रही है. लोकेश राहुल की टीम को अपने पहले मैच में पदार्पण कर रही एक अन्य टीम गुजरात टाइटंस के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी. लेकिन इसके बाद से टीम ने गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की मजबूत टीम को हराया है. राहुल ने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी से प्रभावित किया है, जबकि इविन लुईस, दीपक हुड्डा और आयुष बडोनी ने बल्ले से उम्दा प्रदर्शन करने टीम को संतुलन और स्थिरता दी है.

यह भी पढ़ें:श्रीलंका ने इस खिलाड़ी को नियुक्त किया हेड कोच, इंग्लैंड टीम को भी दी है कोचिंग

जहां तक गेंदबाजी का सवाल है, जो तेज गेंदबाज आवेश खान और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने टी-20 क्रिकेट के कुछ स्थापित नामों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है. टाइटंस के खिलाफ पहले मैच में हार के बाद वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर के जुड़ने से लखनऊ की टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मजबूत हुई हैं. दिल्ली के खिलाफ पिछले मैच में जीत के दौरान सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने भी 52 गेंद में 80 रन की पारी खेली. बडोनी और कृणाल पांड्या ने भी उम्दा पारियां खेलकर टीम की जीत में योगदान दिया.

दिल्ली के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ किफायती गेंदबाजी से कृष्णप्पा गौतम का मनोबल बढ़ा होगा और यह आफ स्पिनर रॉयल्स के खिलाफ भी योगदान देने को बेताब होगा. राहुल अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं और रविवार को वह इसमें सुधार करने का प्रयास करेंगे. लखनऊ की राह हालांकि इतनी आसान भी नहीं होने वाली, क्योंकि चौथे स्थान पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे मजबूत टीम में से एक के रूप में उभरी है. टीम को हालांकि अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें:IPL 2022, RCB vs MI: मुंबई ने बैंगलोर को 152 रनों का दिया लक्ष्य, सूर्यकुमार ने लगातार दूसरा अर्धशतक ठोका

बैंगलोर के खिलाफ हार से पहले टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन्स को क्रमश: 61 और 23 रन से हराया था. छोटे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल जोस बटलर शानदार फॉर्म में हैं और शतक जड़ने के बाद उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 47 गेंद में नाबाद 70 रन की पारी खेली. बटलर के अलावा देवदत्त पडिक्कल और शिमरोन हेटमायर भी तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं. कप्तान संजू सैमसन भी किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं.

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने पिछले कुछ मुकाबलों में रन लुटाए हैं. बल्ले से योगदान देने में नाकाम रहे रियान पराग को छठे नंबर पर बरकरार रखा जाता है या नहीं यह भी देखना होगा. बटलर, हेटमायर और ट्रेंट बोल्ट के रूप में तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेल रही रॉयल्स की टीम के पास जिमी नीशाम जैसे आलराउंडर को खिलाने का विकल्प है, जो अंतिम एकादश को अधिक संतुलित बना सकते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स:संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा.

लखनऊ सुपर जाइंट्स:लोकेश राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या, इविन लुईस, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, एंड्रयू टाइ, काइल मायर्स, आवेश खान, दुष्मंता चमीरा, रवि बिश्नोई, आयुष बडोनी, मनन वोहरा, कृष्णप्पा गौतम, शाहबाज नदीम, अंकित राजपूत, मयंक यादव, मोहसिन खान और करण शर्मा.

समय: मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details