दिल्ली

delhi

Youth Died During Cricket : राजकोट में क्रिकेट खेलते समय एक और युवक की हार्ट अटैक से मौत

By

Published : Feb 19, 2023, 10:55 PM IST

गुजरात में कम उम्र में दिल का दौरा पड़ने से लोगों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है. राजकोट में क्रिकेट खेलते समय युवक की हार्ट अटैक से मौत हो गई. पिछले 20 दिनों में यह तीसरी घटना है. कम उम्र में युवक की मौत से परिवार में मातम का माहौल है.

HARDIK CHAUHAN Died During Cricket
क्रिकेट के दौरान हार्दिक चौहान की मौत

राजकोट: राजकोट के माधवराय सिंधिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान में इंटर प्रेस क्रिकेट टूर्नामेंट के तहत विभिन्न टीमों के बीच क्रिकेट मैच खेला जा रहा था. मैच में एक 31 वर्षीय हार्दिक चौहान भी खेल रहे थे. मैच में उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों में 30 रन बनाए, फिर वह आउट हो गए. आउट होने के बाद वह मैदान से बाहर आ गए. तभी उनके सीने में दर्द हुआ और वे बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े. इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

पिछले 20 दिनों में राजकोट में क्रिकेट खेलने वाले युवाओं में हार्ट अटैक की यह तीसरी घटना है. इससे पहले राजकोट में डिसा के युवक की शास्त्री मैदान में क्रिकेट खेलने के बाद मौत हो गई थी. वहीं, शहर के गांधीग्राम क्षेत्र के भारतीनगर में रहने वाले एक युवक को भी क्रिकेट खेलने के बाद हार्ट अटैक आया था. जिसमें युवक की भी मौत हो गई थी. जबकि आज फिर से कुछ ऐसा ही हुआ. मृतक युवक राजकोट के एक अखबार में काम करता था. इससे मीडिया जगत में भी शोक की लहर है.

इस घटना को लेकर राजकोट के जाने-माने हार्ट स्पेशालिस्ट डॉ. राजेश तैली ने कहा कि पिछले कुछ समय से प्रदेश में इस तरह की घटनाएं बढ़ रही हैं. जबकि इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक और अचानक मौत का सबसे अहम कारण हमारी जीवनशैली है, जिसमें अत्यधिक तनाव भरी जिंदगी, अनियमित आहार, तरह-तरह के खान-पान सभी इसके लिए जिम्मेदार हैं. एक और बात पर विचार करना है जो खिलाड़ी हैं और जिन्हें खेल खेलते समय या जिम जाते समय दिल का दौरा पड़ता है, जो हमें नई चीजों से अवगत होने का निर्देश देता है. डॉ. तैली ने आगे कहा कि, किसी भी उम्र में जब कोई भी खेल खेलना शुरू करना चाहता है या जिम ज्वाइन करना चाहता है तो उसे सबसे पहले अपने दिल और शरीर की क्षमता की जांच करानी चाहिए.

ये भी पढ़ेंःKabaddi Player Dead: कबड्डी खेलते-खेलते छात्र की मौत, पुलिस ने दर्ज किया मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details