दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sitara

बॉलीवुड फिल्में जिनमें ढोंगी बाबाओं की खुली पोल

बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं जिसकी कहानी ढोंगी बाबाओं के इर्द गिर्द बुनी गयी है. किसी फिल्म में कॉमेडी द्वारा ढोंगी बाबाओं की पोल खोली गयी है तो किसी में बाबाओं की दुनिया का डार्कसाइड दिखाया गया है.

By

Published : Nov 16, 2020, 6:32 PM IST

Updated : Nov 17, 2020, 7:29 PM IST

Bollywood films that exposed fake Godmen
बॉलीवुड फिल्में जिनमें ढोंगी बाबाओं की खुली पोल

मुंबई :आश्रम' के पहले सीजन की सफलता के बाद, हाल ही में बॉबी देओल की वेब सीरीज 'आश्रम चैप्टर 2' को रिलीज किया गया. वेब सीरीज 'आश्रम' में बॉबी देओल ने काशीपुर वाले बाबा निराला का निगेटिव किरदार निभाया है. बाबा निराला को ढोंगी बाबा के रूप में दिखाया गया है, जिसे लेकर बहुत विवाद भी हुआ था.

बता दें कि बॉलीवुड में भी कई फिल्में बन चुकी हैं जिसकी कहानी ढोंगी बाबाओं के इर्द गिर्द बुनी गयी है. किसी फिल्म में कॉमेडी द्वारा ढोंगी बाबाओं की पोल खोली गयी है तो किसी में बाबाओं की दुनिया का डार्कसाइड दिखाया गया है. चलिए आपको मिलवाते हैं इन फिल्मी बाबाओं से.

जादूगर

वर्ष 1989 में आई फिल्म 'जादूगर' एक कॉमेडी थ्रिलर ड्रामा थी. प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित मल्टीस्टारर में अमिताभ बच्चन, जया प्रदा, आदित्य पंचोली, अमृता सिंह, अमरीश पुरी और प्राण मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म तो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पायी थी. लेकिन अमरीश पुरी द्वारा निभाया गया तां​त्रिक महाप्रभु जगतसागर चिंतामणि का किरदार काफी फेमस हुआ. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने गोगा नाम के जादूगर का किरदार निभाया है जो ढोंगी तां​त्रिक महाप्रभु की पोल जनता के सामने खोलता है.

अमरीश पुरी फिल्म 'जादूगर' में

बुड्ढा मर गया

2007 में रिलीज हुई राहुल रवैल की कॉमेडी फिल्म 'बुड्ढा मर गया'. इस फिल्म में अनुपम खेर, राखी सावंत, ओम पुरी और परेश रावल हैं. फिल्म में ओम पुरी ने लालची विद्या' बाबा का कॉमेडी किरदार निभाया है.

कॉमेडी फिल्म 'बुड्ढा मर गया' में ओम पुरी

ओ माय गॉड

वर्ष 2012 में आई अक्षय कुमार और परेश रावल की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'ओ माय गॉड' जिसमें कांजी लालजी मेहता नाम का दुकानदार भगवान पर ही केस कर देता है. यह फिल्म व्यंग्य करती है ढोंगी धर्मगुरूओं की अंधभक्ति पर. फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने लीलाधर महाराज का ​किरदार निभाया है जो धर्म के नाम पर भक्तों को बेवकूफ बनाता है. फिल्म में कॉमेडी द्वारा ढोंगी बाबाओं का गोरख धंधा बड़ी कुशलता से दिखाया गया है.

फिल्म 'ओ माय गॉड' में मिथुन चक्रवर्ती

पीके

वर्ष 2014 की फिल्म 'पीके', राजकुमार हिरानी की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. आमिर खान की इस फिल्म में स्वयंभू बाबाओं का जनता को बेवकूफ बनाना, बड़ी बेबेकी से दिखाया है. एक्टर सौरभ शुक्ला ने प्रमुख तपस्वी महाराज का किरदार निभाया है जो लोगों को धर्म और भक्ति के नाम पर बरगलाता है. मनोरंजनात्मक कहानी द्वारा यह फिल्म स्वयंभू बाबाओं और अनके अंधभक्तों पर तंज कसती है.

फिल्म 'पीके' में सौरभ शुक्ला

सिंघम रिर्टन

वर्ष 2014 की अजय देवगन की फिल्म 'सिंघम रिर्टन' में ढोंगी बाबा स्वामी जी को बेनकाब करने की कहानी है. इस फिल्म में स्वामी जी का किरदार अमोल गुप्ते ने निभाया है. स्वामी जी हथियारों की सप्लाई के साथ साथ और भी कई गलत कामों में लिप्त होता है. पॉलिटिकल पार्टी से भी पैसे लेकर जनता को वोट के लिए फुसलाता है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे सिंघम झूठे स्वामी के गिरोह का पर्दाफाश करता है और भोली जनता की आंखे खुल जाती है. असल जिंदगी में भी ऐसे सिंघम की जरूरत है.

फिल्म 'सिंघम रिर्टन' में अमोल गुप्ते

चल गुरु हो जा शुरू

वर्ष 2015 में बनी फिल्म 'चल गुरु हो जा शुरू' ढोंगी बाबाओं पर केंद्रित पूरी हास्य व्यंग है. इस फिल्म में हेमंत पांडे, चंद्रचूड़ सिंह, संजय मिश्रा, मनोज पाहवा जैसे एक्टर्स मजेदार किरदार निभाते हुए नजर आते हैं. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे बेरोजगार स्ट्रगलिंग एक्टर्स पैसा कमाने के लिए ढोंगी बाबा बन जाते हैं.

फिल्म 'चल गुरु हो जा शुरू' में हेमंत पांडे

ग्लोबल बाबा

वर्ष 2016 में निर्देशक मनोज तिवारी की फिल्म 'ग्लोबल बाबा' जिसमें एक्टर अभिमन्यु सिंह ने शिर्ष भूमिका निभीई है. फिल्म में एक फरार अपराधी पुलिस से बचने के लिए ग्लोबल बाबा बन जाता है. बाबा बनने के बाद आम जनता क्या, पुलिस से लेकर मंत्री तक उसके भक्त बन जाते हैं. फिल्म ने देश में फैले ढोंगी बाबाओं के प्रचलन पर खूब चुटकी ली है.

फिल्म 'ग्लोबल बाबा' में अभिमन्यु सिंह

सड़क 2

इसी वर्ष रिलीज हुई फिल्म 'सड़क 2' में मकरंद देशपांडे ढोंगी धर्मगुरु ज्ञान प्रकाश के किरदार में नजर आएं थे. फिल्म में आलिया भट्ट आर्या नाम की लड़की का किरदार निभा रही हैं जिसे लगता है कि उसकी मां की हत्या के पीछे ज्ञान प्रकाश का हाथ है. उसका पर्दाफाश करने के लिए आर्या ढोंगी धर्मगुरुओं के खिलाफ एक सोशल मीडिया कैंपेन चलाती है.

फिल्म 'सड़क 2' में मकरंद देशपांडे
Last Updated : Nov 17, 2020, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details