दिल्ली

delhi

ब्रिटेन : लॉकडाउन में ढील, लोगों से सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने की अपील

By

Published : May 17, 2020, 9:26 PM IST

ब्रिटिश सरकार ने लॉकडाउन में ढील देते हुए लोगों को विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनने को कहा है. साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को दो मीटर की सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने की अपील की है. इतना ही नहीं ब्रिटेन ने अपने लोगों से सार्वजनिक परिवहन पर भरोसा करने से बचने और अपने वाहनों का उपयोग करने के लिए कहा है.

बोरिस जॉनसन
बोरिस जॉनसन

लंदन : ब्रिटिश सरकार कोरोना संकट के बीच कई प्रतिबंधों और एहतियाती उपायों के साथ लॉकडाउन में ढील देने का फैसला किया है. लॉकडाउन में ढील देते हुए सरकार ने कहा है कि लोगों को विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना चाहिए.

सरकार ने कहा कि जो लोग घर से काम नहीं कर सकते, वे कार्यालय जा सकते हैं. विनिर्माण, परिवहन, वितरण और अनुसंधान क्षेत्रों में कार्यरत व्यक्ति अब घर से काम नहीं कर सकते. प्रत्येक कार्यालय में प्रबंधन को दरवाजे के नोब, लिफ्ट बटन, रसोई, चाय के बिंदु और बाथरूम की लगातार सफाई सुनिश्चित करनी चाहिए.

इसके साथ ही यूके ने स्कूलों को पूरी तरह से खोलने का फैसला किया है और चाइल्डकेयर केंद्रों भी छूट दी है. इसके अलावा स्कूलों को डिजिटल कक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए कहा है. तीन चरण के रोडमैप के दूसरे चरण में, प्रीप्रिमरी और प्राइमरी स्कूलों को कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी जाएगी.

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को दो मीटर की शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए. इतना ही नहीम ब्रिटेन ने अपने लोगों से सार्वजनिक परिवहन पर भरोसा करने से बचने और अपने वाहनों का उपयोग करने के लिए कहा है,

गौरतलब है कि सरकार ने विशेष साइकिल ट्रैक के लिए दो अरब पाउंड फंड पहले ही आवंटित कर दिया है. ट्रेनों में भीड़भाड़ को रोकने के लिए, सरकार ने कार्यालयों को शिफ्ट टाइमिंग को संशोधित करने के लिए कहा है.

ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को उस समय तक अपने स्वयं के वाहनों में यात्रा करने की अनुमति दी है, जब तक वे सोशल विस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करते हैं. हालांकि स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में प्रवेश अभी भी प्रतिबंधित है.

वहीं, ब्रिटेन बच्चों, बुजुर्गों और कीमोथेरेपी रोगियों की सुरक्षा के लिए वृद्धावस्था और बुजुर्ग लोगों की देखभाल घरों में नियमित परीक्षण और निरीक्षण किए जाएंगे. शुक्रवार से, एक डॉक्टर को प्रत्येक घर को देखभाल के लिए तैनात किया जाएगा.

इतना ही नहीं ब्रिटेन की संसद जल्द ही छोटे छोटे सत्र में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ काम करना शुरू कर देगी.

बता दें कि हाल के सत्रों के दौरान, केवल 50 निर्वाचित प्रतिनिधियों को सदन में आने की अनुमति दी गई, जबकि बाकी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया.

अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी सरकार को देनी होगी. इसके अलावा, उन्हें NHS कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप डाउनलोड करना होगा.

यदि वे घर अलगाव के लिए नहीं जा सकते हैं, तो सरकार उन्हें संस्थागत संगरोध में रखेगी. तीसरे चरण में, सभी व्यवसायों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. 4 जुलाई से सैलून, पब, धार्मिक स्थल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल और खुदरा दुकानों को लॉकडाउन से मुक्त किया जाएगा. लेकिन हर आउटलेट सोशल डिस्टेंसिग के मानदंडों को लागू करना होगा.

पढ़ें- शी जिनपिंग से अभी बात नहीं करना चाहता : ट्रंप

सरकार ने कहा है कि वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि वायरस कई दिनों तक कपड़ों पर सक्रिय रहता है. इसलिए हर व्यकति को सैनिटाइजर साथ में लेकर चलना होगा. साथ ही नागरिकों को हर रोज कपड़े धोने का सुझाव दिया गया है.

इतना ही नही यूके सरकार ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को जॉगिंग करने की इजाजत दे दी है लेकिन जिम और खेल के मैदान फिलहाल बंद ही रखे हैं. यद्यपि नागरिकों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ गोल्फ और टेनिस खेलने की अनुमति है.

दूसरे चरण में, लॉकडाउन प्रतिबंधों को आसान बनाने जाएगा और खेल बोर्ड दर्शकों के बिना मैच आयोजित कर सकेंगे और उनका प्रसारण कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड और वेल्य क्रिकेट बोर्ड ने पहले ही एक जुलाई तक क्रिकेट न खेलने का फैसला किया है.

भारत भी धीरे-धीरे अपने लॉकडाउन मानदंडों को आसान कर रहा है. एक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन 4.0 प्रतिबंधों के एक नए सेट के साथ लागू होगा, जो 18 मई से शुरू होगा.

ब्रिटेन, जिसने भारत में 48 घंटे पहले देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, बुधवार से रोकथाम उपायों को उठाने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है.

हालांकि यह एक जोखिम भरा कदम है, सरकार का उद्देश्य चरणबद्ध तरीके से लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ अपनी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना है.

पहला चरण 13 मई से शुरू हुआ और दूसरा 1 जून से शुरू होगा. यदि सभी उम्मीद के मुताबिक चले, तो अंतिम चरण 4 जुलाई से शुरू होगा. हालांकि, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में लॉकडाउन छूट का पहला चरण लागू नहीं किया जा रहा है.

पढ़ें- दुनियाभर में कोरोना से 3.86 लाख से अधिक मौतें, 17 लाख से ज्यादा मरीज हुए ठीक

बुधवार से, इंग्लैंड ने लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम करना शुरू कर दिया. यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि यूके को कोरोना वायरस की दूसरी लहर देखनी पड़ सकती है, जिससे लाखों लोगों की मौत हो सकती है.

उनका मानना ​​है कि लाइफ पोस्ट लॉकडाउन कभी भी सामान्य नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि देश को उस मामले में नए सिरे से लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता हो सकती है.

इसके अलावा, जॉनसन ने लोगों से आग्रह किया कि वे सावधान रहें और सोशल डिस्टेंसिग के मानदंडों का पालन करें. इसके विपरीत, स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा कि स्कॉटलैंड को कुछ सामान्य हालात वापस लाने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि वह अपने लोगों के जीवन को खतरे में नहीं डाल सकती है और स्कॉटलैंड में लॉकडाउन प्रतिबंध को आसान बनाने के खिलाफ फैसला किया है.

दूसरी ओर, 2,30,000 लोगों ने बुधवार को अकेले लंदन ट्यूब ट्रेन ले जाने का अनुमान लगाया है. बिना मास्क और सोशल मीडिया पर उल्लंघन करने वाले यात्रियों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details