दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ब्रिटेन और शाही परिवार के लिए यह वर्ष मुश्किलों भरा रहा : महारानी एलिजाबेथ द्वितीय

वर्ष 2019 का पटाक्षेप होने वाला है. यह साल किसी के लिए अच्छा तो किसी के लिए बुरा भी होगा. ब्रिटेन की महारानी के लिए भी यह वर्ष देश और उनके लिए अच्छा नहीं रहा. बकिंघम पैलेस ने इस संदेश के कुछ अंश जारी किए हैं. इसमें महारानी यह स्वीकार करती हैं कि यह वर्ष उथल पुथल भरा रहा है. जानें क्या कारण रहा इसके पीछे...

By

Published : Dec 24, 2019, 6:38 PM IST

etv bharat
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (फाइल फोटो)

लंदन : महारानी एलिजाबेथ द्वितीय क्रिसमस के पर्व पर देश को संबोधित करेंगी, जिसमें वह स्वीकार करेंगी कि ब्रिटेन और उनके परिवार के लिए यह वर्ष मुश्किलों भरा रहा है.

पहले से रिकॉर्ड किया गया उनका संदेश क्रिसमस के दिन ब्रिटेन और राष्ट्रमंडल देशों में प्रसारित किया जाएगा. यह संदेश महारानी के पति प्रिंस फिलिप के एहतियाती तौर पर लंदन के अस्पताल में भर्ती होने से पहले रिकॉर्ड किया गया था.

बकिंघम पैलेस ने इस संदेश के कुछ अंश जारी किए हैं. इसमें महारानी यह स्वीकार करती हैं कि यह वर्ष उथल पुथल भरा रहा है. माना जा रहा है कि उन्होंने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की राह के बारे में और शाही परिवार के सामने आई समस्याओं के संदर्भ में यह कहा है.

इसे भी पढ़ें- ब्रिटिश संसद 14 अक्टूबर तक निलंबित, महारानी एलिजाबेथ ने दी आदेश को मंजूरी

प्रिंस एंड्रयू द्वारा एक टीवी साक्षात्कार में यौन उत्पीड़न के दोषी जेफरी एपस्टेन के साथ दोस्ती स्वीकार करने, प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी के बीच हुए मतभेद के सार्वजनिक होने तथा 98 वर्षीय फिलिप की सेहत संबंधी चिंता लगातार बने रहने जैसी घटनाओं के कारण शाही परिवार के लिए यह वर्ष मुश्किलों से भरा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details