दिल्ली

delhi

चीन ने अमेरिका को क्वाड को मजबूत करने के खिलाफ चेतावनी दी थी : जो बाइडेन

By

Published : Jun 14, 2021, 7:46 PM IST

कॉर्नवाल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बड़ा खुलासा किया. उन्होंने बताया कि किस तरह से चीन ने चतुष्कोणीय सुरक्षा वार्ता क्वाड को मजबूत करने के खिलाफ उन्हें चेतावनी दी.

जो बाइडेन
जो बाइडेन

लंदन : अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन (Joe Biden) ने खुलासा किया कि किस तरह से चीन ने चतुष्कोणीय सुरक्षा वार्ता (Quadrilateral Security Dialogue-Quad) क्वाड को मजबूत करने के खिलाफ उन्हें चेतावनी दी. क्वाड चार देशों - भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच अनौपचारिक सामरिक भागीदारी है.

ब्रिटेन की तरफ से कॉर्नवाल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) के समापन के अवसर पर एक संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा कि चीन के एक नेता के साथ बातचीत में उन्होंने उनसे राष्ट्रपति पद ग्रहण करने से पहले उनकी अंतरराष्ट्रीय संबंध योजनाओं के बारे में पूछा था. बाइडेन ने चीनी नेता की पहचान उजागर नहीं की. अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के कुछ ही दिनों बाद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (President Xi Jinping) ने फरवरी में बाइडेन से दो घंटे तक वार्ता की थी.

राष्ट्रपति बाइडेन ने 11 फरवरी को कहा था कि पिछली रात मैंने दो घंटे तक शी चिनफिंग से फोन पर बात की. अच्छी बातचीत हुई. मैं उन्हें अच्छी तरह जानता हूं. जब मैं उपराष्ट्रपति था तो हमने घंटों एक साथ बिताए थे. उन्होंने रविवार को अज्ञात चीनी नेता के साथ बैठक को याद करते हुए कहा कि जब मुझसे पूछा गया कि राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद मैं क्या करने वाला हूं तो मैंने कहा कि हम फिर से अमेरिकी संबंधों की मजबूती को बढ़ाने जा रहे हैं.

पढ़ें :जी-7 नेताओं से चीन के बहिष्कार और उससे प्रतिस्पर्धा की गुहार लगाएंगे बाइडन

चीन के नेता ने फिर आग्रह किया कि भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका को क्वाड के तहत एकजुट नहीं करें. बाइडेन ने कहा कि चीनी नेता ने सुझाव दिया कि बाइडेन क्वाड में नहीं हो सकते हैं- मतलब कि भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका एक साथ काम नहीं करेंगे.

क्वाड्रीलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग के नाम से मशहूर चारों सदस्य देशों के नेता 2007 में इसके गठन के बाद से समय-समय पर बैठक करते हैं. दिलचस्प बात है कि बाइडेन ने 12 मार्च को क्वाड नेताओं की पहली डिजिटल बैठक आयोजित की थी. शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने गठबंधन के नेताओं से कहा कि उनके देशों के लिए मुक्त एवं खुले हिंद- प्रशांत की जरूरत है और संकल्प जताया कि उनका देश अपने सहयोगियों और क्षेत्र में गठबंधन वाले देशों के साथ है.

डिजिटल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री (Prime Minister of Australia) स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और उनके जापानी समकक्ष योशीहीदे सुगा (Yoshihide Suga) ने भी हिस्सा लिया था.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details