दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चीन ने पाकिस्तान को 2.2 अरब डॉलर की सहायता उपलब्ध कराई

चीन ने पाक को दिए 2.2 अरब डॉलर. चालू वित्त वर्ष में अपने मित्र देशों से पाकिस्तान को 9.1 अरब डॉलर मिले.

By

Published : Mar 26, 2019, 12:09 AM IST

डॉलर ईटीवी भारत

बीजिंग/इस्लामाबाद: पाकिस्तान नकदी संकट से जूझ रहा है. इसी बीच चीन ने पाक को 2.2 अरब डॉलर की मदद मुहैया कराई है. माना जा रहा है कि इससे पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति दुरुस्त हो सकेगी.

नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान चीन से मदद मिलने के बाद विदेशी ऋण किस्त का समय पर भुगतान कर सकेगा. पाक इसमें डिफाल्ट होने से बच जायेगा.

'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार चीन से मिली इस उदार मदद के बाद पाकिस्तान चालू वित्त वर्ष में अपने मित्र देशों से 9.1 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता प्राप्त कर चुका है.

जहां चीन से पाकिस्तान को 4.1 अरब डॉलर की मदद दी गई है. पाक को सऊदी अरब से तीन अरब डॉलर, जबकि संयुक्त अरब अमीरात से दो अरब डॉलर की मदद भी मिली है.

पढ़ें-न्यूज़ीलैंड आतंकी हमले की दुनिया भर के मुसलमानों ने निंदा की

स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान ने ट्वीट किया है कि पाकिस्तान सरकार को चीन से प्राप्त ऋण की राशि प्राप्त हुई है. वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता खकान हसन नजीब ने कहा कि स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान के पास जमा कराई गई इस राशि से देश की स्थिरता को मजबूत किया जा सकेगा.

पाकिस्तान के केन्द्रीय बैंक की ताजा साप्ताहिक रिपोर्ट के मुताबिक 15 मार्च 2019 को स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान की विदेशी मुद्रा आरक्षित निधि 8.84 अरब डालर पर पहुंच गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details