दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बगदाद हमले के बाद अमेरिका की वापस लौटने की योजना से परेशान इराक

इराक के बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों के बाद अब अमेरिका बगदाद से पूरी तरह से वापसी की योजना बना रहा है. इस घोषणा से इराकी अधिकारियों को बड़ा झटका लगा है.

By

Published : Sep 28, 2020, 8:27 AM IST

US planning to pull out of Baghdad embassy
बगदाद हमले

न्यूयार्क : इराक की राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन में एक महीने पहले कत्युशा रॉकेट गिराया गया था. जिसके बाद द वॉशिंगटन पोस्ट ने बताया कि अमेरिका ने इराकी सरकार को सूचित किया है कि वह बगदाद से पूरी तरह से वापसी की योजना बना रहा है, जब तक कि इराक वहां उपस्थित अमेरिकी कर्मियों पर हमलों की बागडोर नहीं लेता है. इस घोषणा से इराकी अधिकारियों झटका लगा है.

बता दें कि यह रॉकेट पूर्वी बगदाद केकनात अल जैश से दागे गए जो ग्रीन जोन के एक खाली घर पर गिरा. इस इलाके में ही अमेरिकी दूतावास और कुछ इराक के प्रमुख सरकारी कार्यालय थे.

वहीं अमेरिका की सूचना पर इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी के प्रवक्ता अहमद मुल्ला तलाल ने कहा था हमें उम्मीद है कि अमेरिकी प्रशासन इस पर पुनर्विचार करेगा.

हमला करने वाले गैरकानूनी समूह हैं जो अमेरिका और इराक के संबंध को हिलाने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका दूतावास बंद करने से उन्हें एक नकारात्मक संदेश जाएगा.

एक अधिकारी ने इस मामले से परिचित होने का हवाला देते हुए द वाशिंगटन पोस्ट ने आगे बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने मुस्तफा अल-कदीमी को इस फैसले के बारे में सूचित कर दिया है.

पढ़ें -बगदाद एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमला

इस बीच, बगदाद में दो पश्चिमी अधिकारियों ने बताया है कि उनके देश के राजनयिक मिशनों को इस निर्णय के बारे में सूचित किया गया था.

हालांकि, अब तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि ह्वाइट हाउस ने इस फैसले पर हस्ताक्षर किए हैं या नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details