दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

'हिंदी को थोपना मूर्खता, थोपा तो इसका विरोध होगा', जानें साउथ स्टार कमल हासन ऐसा क्यों बोले

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज स्टार कमल हासन ने मातृभाषा हिंदी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. अब चारों ओर कमल के इस बयान की चर्चा हो रही है.

By

Published : Dec 26, 2022, 10:23 AM IST

Updated : Dec 26, 2022, 1:28 PM IST

Kamal Haasan
कमल हासन

हैदराबाद :साउथ सुपरस्टार कमल हासन हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) की देशव्यापी भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी से कंधे से कंधा मिलाकर चलते नजर आए. राहुल गांधी को इस यात्रा में देशभर के लोगों का साथ मिल रहा है और अब तक कई फिल्मी स्टार्स इस यात्रा से जुड़ चुके हैं. इस कड़ी में साउथ के दिग्गज स्टार कमल हासन भी जुड़ गए हैं. इस दौरान कमल हासन ने देश की मातृभाषा हिंदी पर बड़ा बयान दिया है, जिसकी चारों ओर चर्चा है.

हिंदी भाषा पर विवादित बयान

कमल ने हिंदी भाषा को लेकर कहा है कि इसे दूसरों पर थोपना मूर्खता है, अगर थोपेंगे तो इसका विरोध होगा. दरअसल कमल हासन ने ये बात केरल से सीपीआई-एम के सांसद जॉन ब्रिटॉस के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखी हैं. एक्टर ने सांसद जॉन ब्रिटॉस ने हिंदी पर तंज करते हुए जो बयान संसद में दिया था उसके वीडियो को ट्वीट किया था और कहा दूसरी भाषा सीखना या उसे बोलना निजी पसंद है.

कमल हसन का ट्वीट

कमल ने अपने ट्वीट में तमिल में लिखा है, 'मातृभाषा हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, अन्य भाषाओं को सीखना और उनका इस्तेमाल करना व्यक्तिगत पसंद से होता है, यही पिछले 75 सालों से दक्षिण भारत का अधिकार रहा है, नॉर्थ ईस्ट में भी यही दिखाई देगा, हिंदी का विकास करना और इसे दूसरों पर थोपना अज्ञानता है, जो लगाया गया है उसका विरोध किया जाएगा'.

फिर सांसद जॉन ब्रिटॉस के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कमल हासन ने लिखा कि उसी को केरल दर्शाता है और यह एक कहावत आधे भारत के लिए है. सावधान, पोंगल आ रहा है. ओह! माफ कीजिए 'जागते रहो' आपकी समझ के लिए'.

'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए कमल हासन

बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा देश की राजधानी दिल्ली में पहुंची है, जहां कमल हासन भी उसमें शामिल हुए. लाल किले पर हुई जनसभा में कमल हासन ने एक भाषण भी दिया था. दिल्ली में जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने हिंदी या इंग्लिश में नहीं बल्कि तमिल भाषा में भाषण दिया था. शायद इसी के बाद उन्होंने हिंदी को लेकर यह विवादित ट्वीट किया था.

ये भी पढे़ं : Christmas Day 2022: रणबीर-आलिया से विक्की-कैटरीना समेत इन सेलेब्स कपल ने ऐसे मनाया क्रिसमस डे

Last Updated : Dec 26, 2022, 1:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details