दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

जेवर एयरपोर्ट: दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट, यूपी सरकार को मिला न्यौता

नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को पहले चरण के 2020 के लिए दुनिया के साथ रणनीतिक ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. सीजी एलए इंफ्रास्ट्रक्चर की लिस्ट में जेवर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट को मान्यता दी गई है.

By

Published : Feb 25, 2020, 11:25 AM IST

Jewar Airport 5th largest airport of world US sends invitation to UP government
जेवर एयरपोर्ट दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट

नई दिल्ली/नोएडा: गौतम बुद्ध नगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बन रहा है. इसको दुनिया के 100 बड़े प्रोजेक्टों में शामिल किया गया है. नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की झलक अगले महीने अमेरिका के न्यूयार्क शहर में दिखाई देगी. 25 मार्च से 27 मार्च को होने जा रहे ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर लीडरशिप फोरम की ओर से यूपी सरकार को बुलावा भेजा गया है.

जेवर एयरपोर्ट दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट

यूपी सरकार को भेजा न्योता

नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को पहले चरण के 2020 के लिए दुनिया के साथ रणनीतिक ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. सीजी एलए इंफ्रास्ट्रक्चर की लिस्ट में जेवर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट को मान्यता दी गई है. सरकार की ओर से अमेरिका के न्यूयॉर्क में होने जा रहे ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर लीडरशिप फोरम की ओर से यूपी सरकार को न्योता भी भेजा गया है.

5 हजार हेक्टेयर में बनेगा एयरपोर्ट

जेवर में बन रहे नोएडा इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 5 हजार हेक्टेयर जमीन पर बनाया जा रहा है. यहां पर यात्रियों के अलावा कार्गो, मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहालिंग की सुविधा होगी. यह एयरपोर्ट 6 से 8 रनवे का होगा. एयरपोर्ट के लिए पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण कर ली गई है.

इसके निर्माण का टेंडर स्विजरलैंड की ज्यूरिख कंपनी को दिया गया है. वहीं दूसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने चौथे बजट में 2 हजार करोड़ रुपये जेवर एयरपोर्ट के लिए अलॉट किए गए हैं.

दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट

बता दें कि जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. जेवर एयरपोर्ट से होने वाली कमाई का पैसा यूपी सरकार के अलावा नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण की झोली भी भरेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details