दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 15, 2020, 2:09 PM IST

ETV Bharat / city

बड़े आंदोलनकारी हैं अन्ना हजारे, उनके शामिल होने से सरकार पर पड़ेगा दबाव: राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसानों का आंदोलन जारी है. इसी बीच ईटीवी भारत की टीम ने राकेश टिकैत बातचीत की.

ETV bharat talk with Rakesh Tikait, National Spokesperson of Indian Farmers Union
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत

नई दिल्ली/गाजियाबाद: अन्नदाता करीब तीन हफ्ते से दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर समेत दिल्ली की अन्य सीमाओं पर डटा हुआ है. अन्नदाता खुले आसमान के नीचे कड़ाके की सर्दी में रात गुजर रहा है. अन्नदाता साफ कर चुका है कि जब तक केंद्र सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती है और एमएसपी को लेकर कानून नहीं बनाती है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के साथ ईटीवी भारत की बात
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसानों का आंदोलन जारी है. ईटीवी भारत से बातचीत में राकेश टिकैत ने कहा कि किसान दिल्ली के बोर्डरों पर बैठा हुआ है. जब तक सरकार किसान की मांगों को लेकर कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाती है, तब तक यूं ही किसान डटा रहेगा.



17 दिसंबर को होगी महापंचायत

राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन की आगे की रणनीति को लेकर कहा कि 17 दिसंबर को गाजीपुर बॉर्डर (यूपी गेट) पर किसानों की महापंचायत होगी. महापंचायत में उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के किसान शामिल होंगे. महापंचायत में तमाम किसान नेताओं से सलाह-मशवरा कर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी.



बनाया जाएगा कंट्रोल रूम

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों से गाजीपुर बॉर्डर किसान ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर पहुंच रहे हैं. ऐसे में बीच रास्ते में किसानों को पुलिस द्वारा रोका जा रहा है. किसानों को गाजीपुर बॉर्डर पहुंचने में किसी प्रकार की समस्या ना हो. इसके लिए भारतीय किसान यूनियन द्वारा नंबर जारी किए जाएंगे और कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. साथ ही आंदोलन का माहौल खराब करने वाले असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है.


ये भी पढ़े:-Exclusive: सरकार बताए हमें मीटिंग के लिए कब कहां कितने बजे आना है: राकेश टिकैत

बड़े आंदोलनकारी हैं अन्ना हज़ारे

अन्ना हजारे ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर को पत्र लिखकर चेतावनी दी है कि वह किसानों के लिए पूर्व में दिए गए लिखित आश्वासन को पूरा न करने पर अनशन पर बैठ जाएंगे. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए राकेश टिकैत ने कहा अन्ना हज़ारे बड़े आंदोलनकारी हैं उनके आंदोलन में शामिल होने सरकार पर दबाव पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details