दिल्ली

delhi

SDMC शिक्षा समिति ने जारी किया आदेश, ड्रेस पहनकर स्टूडेंट पहुंचे स्कूल...

By

Published : Mar 16, 2022, 1:51 PM IST

साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन एजुकेशन कमेटी की चेयर पर्सन निकिता शर्मा ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि स्कूल में बच्चे धार्मिक कपड़े पहनकर न आएं.

SDMC शिक्षा समिति ने जारी किया आदेश, ड्रेस पहनकर स्टूडेंट पहुंचे स्कूल...
SDMC शिक्षा समिति ने जारी किया आदेश, ड्रेस पहनकर स्टूडेंट पहुंचे स्कूल...

नई दिल्ली: साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की एजुकेशन कमेटी ने अपने स्कूलों में ड्रेस कोड को लेकर एक आदेश जारी किया है. एजुकेशन कमेटी की चेयर पर्सन निकिता शर्मा की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूलों में बच्चे धार्मिक कपड़े पहनकर न आएं, बच्चे ड्रेस कोड में ही स्कूल आएं. इस मामले में निकिता शर्मा ने कहा कि ईस्ट दिल्ली के एक स्कूल में ऐसी घटना सामने आई थी, जहां एक बच्ची हिजाब पहनकर स्कूल में पहुंच गई थी. उसे ध्यान में रखते हुए हमने यह आदेश जारी किया है.


निकिता शर्मा ने कहा कि दिल्ली में एमसीडी के अधीन सभी प्राइमरी स्कूल आते हैं, ऐसे में हम इन स्कूलों में बच्चों को धर्म के आधार पर ड्रेस की अनुमति नहीं दे सकते. उन्होंने हिजाब को लेकर कर्नाटक कोर्ट के निर्णय का हवाला देते हुए कहा कि कर्नाटका कोर्ट ने भी स्कूल में ड्रेस पहन कर जाने की बात कही है. उन्होंने आगे बताया कि जब हिजाब को लेकर उनके धर्म में कहीं कोई कम्पलशन की बात नहीं है, तो फिर बच्चियों पर इसे क्यों थोपा जा रहा है. उन्होंने स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि स्कूल का जो ड्रेस कोड है, उसे ही फॉलो किया जाना चाहिए.


दरअसल कुछ दिन पहले मुस्तफाबाद में स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल की एक छात्रा ने आरोप लगाया था कि उसे स्कूल में एक टीचर द्वारा हिजाब हटाकर स्कूल में आने के लिये कहा गया था, जिसके बाद सोशल मीडिया पर इस लड़की का वीडियो आरोप लगाते हुये काफ़ी वायरल हो किया गया. हालांकि इस मामले पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सवाल पूछा गया, तो उन्होंने जवाब में कहा कि दिल्ली के स्कूलों में हर धर्म, हर जाति की लड़कियां पढ़तीं हैं. कहीं कोई पाबंदी नहीं होती है, सभी परम्पराओं का सम्मान किया जाता है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि अभी तक कहीं किसी को कोई समस्या नहीं है, हम एक-एक बच्चे की कद्र करते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details