दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

वित्तीय तनाव से मुक्त रहना है तो खरीदिए हेल्थ बीमा

स्वास्थ्य बीमा की जरूरतों से हम सब वाकिफ तो हैं, लेकिन वित्तीय स्थितियों की वजह से कई बार इस पर विचार नहीं करते हैं. पर, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, आपके बीमार होने की आशंकाएं बढ़ती जाती हैं. यदि आपको कुछ हो जाए तो आपके साथ-साथ आपका परिवार भी उन स्थितियों को भुगतता है. लिहाजा, बेहतर है कि आप कोई न कोई हेल्थ बीमा जरूर खरीदें. इसे खरीदते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Oct 18, 2022, 2:46 PM IST

health insurance concept photo
कॉन्सेप्ट फोटो स्वास्थ्य बीमा

हैदराबाद : परिवार के अर्निंग मेंबर यानी कमाने वाले सदस्य की मौत हो जाए, तो आपका फाइनेंशियल बैकअप क्या है. यह सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्या आपने इसकी प्लानिंग की है. क्या आपने अपने परिवार के लिए कुछ सोचा है. अगर इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा, तो आपका परिवार क्या करेगा. जाहिर हैं, ये ऐसे सवाल हैं, जिसका समाधान सिर्फ आपके पास है. यही वजह है कि कहा जाता है कि हर व्यक्ति को बीमा पर कुछ न कुछ पैसे खर्च करने ही चाहिए. सबसे अच्छा विकल्प है स्वास्थ्य बीमा. पर निश्चित तौर पर हेल्थ बीमा का चयन करते समय आपको बहुत ही सतर्क और जागरूक बने रहने की जरूरत है. आप ऐसी बीमा पॉलिसी चुनें, तो स्वास्थ्य आपात स्थिति में आपके काम आ सके.

जैसे जैसे उम्र ढलती है, बीमारी से ग्रसित होने की आशंका अधिक से अधिक होती है. लाइफ स्टाइल संबंधित बीमारियां भी बढ़ती हैं. एक बार जब आप 30 की उम्र पार कर लेते हैं, तो डायबीटिज, बीपी जैसी बीमारियां बहुत ही कॉमन हो जाती हैं. बल्कि अब तो कम उम्र में भी हार्ट की बीमारी, किडनी की बीमारी भी आम होती जा रही है. जाहिर है, ऐसे में आपके लिए स्वास्थ्य बीमा का होना बहुत ही जरूरी है.

जब भी आप स्वास्थ्य बीमा का चयन करते हैं, तो कॉस्ट बड़ा फैक्टर होता है. कितनी राशि का बीमा करवाएं, इस पर आप निर्णय नहीं ले पाते होंगे. जो भी कामकाजी लोग हैं, उन्हें कंपनी की ओर से ग्रुप बीमा का लाभ मिलता है. इसके अलावा कई लोग अलग से पॉलिसी भी लेते हैं. इसे खरीदने से पहले हमें अच्छी तरह से विचार विमर्श कर लेना चाहिए, कि हम अपने लिए स्वास्थ्य बीमा खरीद रहे हैं या फिर पूरे परिवार के लिए. आजकल कई कंपनियां पूरे परिवार को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवा रहीं हैं.

साथ ही, हमें अपने पूरे परिवार की स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल का समग्र दृष्टिकोण प्राप्त करना होगा और अपनी मौजूदा बीमारियों, यदि कोई हो, को भी सूचीबद्ध करना होगा. समय के साथ मेडिकल कॉस्ट बढ़ता जाता है. कुल राशि का चयन करते समय इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए जिसके लिए हमें हेल्थ पॉलिसी लेनी चाहिए. एक पॉलिसी जो जीवन के अंत तक हमारा ख्याल रखती है वह सबसे अच्छी है. साथ ही, उन कंपनियों को चुनना जरूरी है जिनका क्लेम भुगतान में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है.

बहुत से लोग अति आत्मविश्वास के कारण बहुत ही लापरवाही से बीमा लेते हैं और अक्सर पूछते हैं कि स्वस्थ और स्वस्थ होने पर स्वास्थ्य पॉलिसी लेना आवश्यक है या नहीं. कम उम्र में और बिना किसी असफलता के स्वास्थ्य बीमा लेना हमेशा सुरक्षित होता है, वह भी तब जब आप 30 साल से भी कम उम्र के हों. पॉलिसी लेने से पहले प्री-मेडिकल टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. ओवरवेट होने पर कंपनियां पॉलिसी देने से हिचकेंगी. जब वे देते हैं, तब भी वे उच्च प्रीमियम जमा करते हैं. हालांकि, ऐसी पहले से मौजूद बीमारियों के लिए छूट है. लेकिन कंपनियां तीन से चार साल तक कवरेज नहीं देंगी. साथ ही तत्काल मुआवजा नहीं मिलेगा. इसलिए जब हम स्वस्थ हों तो स्वास्थ्य बीमा लेना बेहतर है.

जब हम सही समय पर सही पॉलिसी लेते हैं तो यह भी अच्छी समझ में आता है. हमें पॉलिसी लेने से पहले उसके नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए. पॉलिसी में बिना किसी शर्त या उप-सीमा के खर्च शामिल होना चाहिए. कुछ पॉलिसिज कहती हैं कि अस्पताल के कमरे, आईसीयू और इलाज के लिए केवल एक निश्चित प्रतिशत का भुगतान किया जाएगा. ऐसी नीतियों से सख्ती से बचना चाहिए.

पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जब उन्होंने कोई दावा नहीं किया है तो उन्हें एक वर्ष में कोई दावा बोनस नहीं मिलता है. पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने से पहले के खर्च और छुट्टी के बाद के खर्च भी शामिल होने चाहिए. उन्नत चिकित्सा उपचार प्रक्रियाओं के लिए दावों का भुगतान किया जाना चाहिए. विदेश में इलाज के लिए कवर कराने की सुविधा होनी चाहिए. उन बीमा कंपनियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जिनके पास सबसे अधिक नेटवर्क वाले अस्पताल हों.

ये भी पढ़ें :विविध निवेश के लिए गोल्ड और सिल्वर ईटीएफ उम्दा विकल्प

ABOUT THE AUTHOR

...view details