दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

अडाणी समूह खुली पेशकश में शामिल, NDTV के शेयरधारकों को देगा अतिरिक्त राशि

अडाणी समूह (Adani Group) ने एनडीटीवी के शेयर बेचने वालों के लिए खुली पेशकश की है. समूह के मुताबिक वह हर शेयर के 48.65 रुपये अलग से भुगतान करेगा (additional amount to NDTV shareholders).

By

Published : Jan 3, 2023, 7:21 PM IST

additional amount to NDTV shareholders
अडाणी समूह खुली पेशकश में शामिल

नई दिल्ली : हाल ही में मीडिया कंपनी एनडीटीवी का नियंत्रण लेने वाले अडाणी समूह ने मंगलवार को कहा कि उसकी खुली पेशकश में अपने शेयर बेचने वाले शेयरधारकों को वह अलग से 48.65 रुपये प्रति शेयर का भुगतान करेगा (additional amount to NDTV shareholders).

समूह की प्रतिनिधि कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को दी गई एक सूचना में कहा कि वह एनडीटीवी के शेयरधारकों को इस राशि का भुगतान करेगी ताकि टेलीविजन चैनल के संस्थापकों की हिस्सेदारी खरीद के लिए दिए गए भाव की बराबरी की जा सके.

अडाणी समूह ने 22 नवंबर से पांच दिसंबर के बीच अपनी खुली पेशकश में एनडीटीवी के शेयरधारकों से 294 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीद की थी. हालांकि, कंपनी को अपेक्षित हिस्सेदारी नहीं मिल पाई थी और 53 लाख से कुछ अधिक शेयरों की ही बिक्री खुली पेशकश में की गई.

उसके बाद अडाणी समूह ने एनडीटीवी के संस्थापकों प्रणव रॉय और राधिका रॉय की 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी 342.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीद ली. यह लेनदेन पिछले हफ्ते ही पूरा हुआ जिसके बाद एनडीटीवी में अडाणी समूह की कुल हिस्सेदारी 64.71 प्रतिशत हो गई और उसका नियंत्रण स्थापित हो गया.

अब कंपनी ने कहा है कि वह खुली पेशकश में अपने शेयर बेचने वाले शेयरधारकों को भाव में उस अंतर की भरपाई करेगी जो रॉय दंपती को किए गए भुगतान के बीच रहा है. इस तरह खुली पेशकश में शामिल हरेक शेयरधारक को 48.65 रुपये प्रति शेयर का अतिरिक्त भुगतान कंपनी करेगी.

रॉय दंपती के पास अब एनडीटीवी में सम्मिलित रूप से सिर्फ पांच प्रतिशत हिस्सेदारी ही रह गई है. दोनों ने अपना बहुलांश हिस्सा अडाणी समूह को बेचने के साथ ही इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह पर समूह ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पूर्व अधिकारी सुनील कुमार और एक अन्य पूर्व अधिकारी अमन कुमार सिंह को निदेशक मंडल में शामिल किया है.

पढ़ें- अडाणी समूह ने एनडीटीवी में संस्थापकों की 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का किया अधिग्रहण

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details