दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

आज से खत्म हो गई ईरान से कच्चा तेल खरीदने की अमेरिकी छूट, बढ़ सकती है महंगाई

अमेरिका ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने की जो छूट भारत को दी थी उसे एक मई से हटाने का एलान कर दिया है. भारत अपनी जरूरत का करीब 12% कच्चा तेल ईरान से आयात करता है.

By

Published : May 2, 2019, 9:18 AM IST

Updated : May 2, 2019, 9:42 AM IST

आज से खत्म हो गई ईरान से कच्चा तेल खरीदने की अमेरिकी छूट, बढ़ सकती है महंगाई

हैदराबाद: ईरान से कच्चे तेल की खरीद पर लगी पाबंदी से भारत को मिली छूट आज खत्म हो गई. ऐसे में भारत ने खाड़ी में तेल के बड़े उत्पादक देशों सऊदी अरब, इराक और यूएई से आपूर्ति बढ़ाने का संकेत दिया है, ताकि आपूर्ति में कमी से कीमतों में कोई उछाल न आए.

बता दें कि अमेरिका ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने की जो छूट भारत को दी थी उसे एक मई से हटाने का एलान कर दिया है. भारत अपनी जरूरत का करीब 12% कच्चा तेल ईरान से आयात करता है.

ये भी पढ़ें-इराक ने दूसरे साल भारत को सबसे ज्यादा तेल की आपूर्ति की, अमेरिका से आयात 4 गुना बढ़ा

रियायतें खत्म होते ही भारत को ईरान से आयात पूरी तरह रोकना होगा. यानी भारत को नई शर्तों पर दूसरे देशों से तेल मंगाना होगा.

बढ़ सकतें हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

विशेषज्ञों का मानना है कि अगर ईरान से सप्लाई बंद होती है तो क्रूड कीमतों में और तेजी आ सकती है. ऐसे में भारत की समस्याएं बढ़ जाएंगी. पेट्रोल-डीजल महंगा हो जाएगा. साथ ही, महंगाई बढ़ने से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ेंगी.

भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है ईरान

ईरान भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है. हालांकि, अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते भारत ने फिलहाल ईरान से कच्चे तेल का आयात रोक दिया है. आंकड़ों के मुताबिक, ईरान ने 2018-19 में भारत को 2.39 करोड़ टन कच्चे तेल की आपूर्ति की. यह इससे पिछले वित्त वर्ष में 2.25 करोड़ टन था.

अमेरिकी के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जो देश ईरान से तेल आयात पूरी तरह बंद नहीं करेगा, उसे अमेरिकी प्रतिबंध झेलना पड़ेगा. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने वॉशिंगटन पोस्ट को रविवार को बताया था कि अमेरिका 2 मई के बाद किसी भी देश को ईरान से तेल आयात करने की कोई छूट नहीं देगा.

Last Updated : May 2, 2019, 9:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details