दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

सरकार को कोरोना मामलों की जांच के लिए निजी क्षेत्र को अनुमति देनी चाहिए: डॉ. नरेश त्रेहन

डॉ त्रेहन ने कहा कि हम अभी तक यह नहीं जानते कि कोरोना वायरस सामुदायिक स्तर पर फैला है या नहीं. सरकार ने सामुदायिक स्तर पर यादृच्छिक परीक्षण का आदेश दिया है, यह अभी भी बड़े स्तर पर नहीं होगा और हमें यह जानने में दो-तीन सप्ताह लग सकते हैं.

By

Published : Mar 17, 2020, 11:35 PM IST

business news, corona virus, covid 19, Confederation of Indian Industries , कारोबार न्यूज, कोरोना वायरस, कोविड 19, भारतीय उद्योग परिसंघ
सरकार को कोरोना मामलों की जांच के लिए निजी क्षेत्र को अनुमति देनी चाहिए: डॉ. नरेश त्रेहन

हैदराबाद: सरकार को निजी क्षेत्र को कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध मामलों की स्क्रीनिंग करने की अनुमति देनी चाहिए. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के स्वास्थ्य परिषद के अध्यक्ष डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि सरकार को निजी क्षेत्र को इसमें शामिल करना चाहिए.

डॉ त्रेहन ने कहा कि हम अभी तक यह नहीं जानते कि कोरोना वायरस सामुदायिक स्तर पर फैला है या नहीं. सरकार ने सामुदायिक स्तर पर यादृच्छिक परीक्षण का आदेश दिया है, यह अभी भी बड़े स्तर पर नहीं होगा और हमें यह जानने में दो-तीन सप्ताह लग सकते हैं.

डॉ. त्रेहान जो सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मेदांता-द मेडिसिटी भी चलाते हैं, स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान सरकार द्वारा अपनाए गए मॉडल को अपनाने की सलाह देते हैं.

2015 में स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान, निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं द्वारा ओवरचार्जिंग की रिपोर्टों के बाद, राज्य सरकारों ने निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाओं द्वारा लगाए गए शुल्क पर कैप लगा दी थी. दिल्ली सरकार ने स्वाइन फ्लू के मामलों को निजी पैथोलॉजी लैब द्वारा जांच के लिए 4,500 रुपये निर्धारित किया था.

डॉ त्रेहन ने कहा, "केवल अपने स्वयं के संसाधनों को तैनात करने के बजाय, सरकार निजी क्षेत्र से कह सकती है कि ये मानदंड हैं और ये शुल्क हैं, आप एक सीमित शुल्क ले सकते हैं. और अगर हम (सरकार) आपको इसका उल्लंघन करते हुए पाते हैं, तो इसे राष्ट्र विरोधी कृत्य माना जाएगा."

रिपोर्टों के अनुसार, सरकार निजी क्षेत्र में मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं को संदिग्ध कोरोना मामलों की स्क्रीनिंग की अनुमति देने पर विचार कर रही थी और इसके लिए तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है.

डॉ. त्रेहन ने राज्य सरकारों द्वारा स्कूल, शॉपिंग मॉल, होटल, क्लब और व्यायामशालाओं को बंद कर वायरस के प्रसार को रोकने के फैसले को सही ठहराया.

ये भी पढ़ें:निवेशकों को शेयर बाजार में दो दिन से जारी गिरावट से 9.74 लाख करोड़ रुपये की चपत

उन्होंने कोरोनोवायरस के आर्थिक प्रभाव के बारे में बताते हुए कहा, "हमें नहीं पता कि यह कितना समय लगेगा, चाहे यह अस्थायी हो या इसमें समय लगेगा."

उन्होंने कहा, "होटल, एयरलाइंस को बंद करना सरकार का एक साहसिक कदम था. इन क्षेत्रों में गंभीर आर्थिक तनाव होगा और वे दिवालिया हो सकते हैं, और फिर उनके ऋण एनपीए में बदल सकते हैं और इसका बैंकिंग क्षेत्र पर प्रभाव पड़ेगा, एक लहर प्रभाव होगा."

डॉ. त्रेहान ने ईटीवी भारत को बताया, "लोगों पर कुछ आर्थिक बोझ होगा. लेकिन, चीजों की बड़ी योजना में, यदि हम वायरस को ढीला कर देते हैं, और सैकड़ों हजारों लोग प्रभावित हो जाते हैं, तो देश वैसे भी एक ठहराव में आ जाएगा. यह बहुत बुरा होगा."

सामुदायिक स्क्रीनिंग अच्छी है

डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में इसके प्रसार को रोकने के लिए सामुदायिक स्तर पर कोरोना वायरस का यादृच्छिक परीक्षण आवश्यक है.

उन्होंने कहा, "आप ठंड और इन्फ्लूएंजा के साथ सड़क पर किसी को ढूंढते हैं और आप उनका परीक्षण करते हैं. अगर वे संक्रमित हैं तो उन्हें अलग कर दिया जाएगा."

"यह एक अच्छी बात है, नमूने एकत्र किए जाएंगे और हमें वायरस के प्रसार की सीमा पता चल जाएगी क्योंकि वायरस बहुत तेजी से फैलता है. खतरे हवा में दुबके हुए हैं, किसी भी समय हमारे पास एक वास्तविक विस्फोट हो सकता है. यह किसी देश को अभिभूत कर सकता है. हम उस अवस्था तक नहीं पहुंचना चाहते. हमें अब इसे रोकना चाहिए."

सरकार को चीन-कोरिया मॉडल का पालन करना चाहिए

डॉ. नरेश त्रेहन, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं, ने दुनिया के बाकी हिस्सों से वायरस को फैलाने में मदद करने के लिए चीन को दोषी ठहराया, जिसने दुनिया के अन्य हिस्सों में वायरस के प्रसार में मदद की. हालांकि, उन्होंने चीन और कोरिया दोनों द्वारा अपनाए जाने वाले मॉडल का पालन करने की सलाह दी, जिसमें विशेष अस्पतालों की स्थापना करके वायरस को शामिल किया गया था जो केवल कोरोना वायरस के रोगियों से निपटते हैं.

उन्होंने कहा, "चीन जिसने इसे एक महीने तक छिपाए रखा और इसे दुनिया के लिए एक आपदा बना दिया लेकिन अंततः वे इसे अपने लिए नियंत्रित करने में सक्षम थे. उन्होंने बड़े अस्पतालों को केवल कोविड पर केंद्रित किया और कुछ नहीं."

"अलग-अलग जगहों पर 10-15 मरीजों को रखने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि यह फैलता रहेगा. अगर हम एक ऐसा ब्लॉक बना सकते हैं जहां 500 लोगों को रखा जा सकता है, तो इसे प्रबंधित करना बहुत आसान होगा."

गर्मियों में कोई राहत नहीं मिल सकती

डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि इन्फ्लूएंजा वायरस शुष्क-गर्म मौसम के लिए असुरक्षित माना जाता है, लेकिन कोरोना वायरस के मामले में यह बात अभी तक साबित नहीं हुई है.

(वरिष्ठ पत्रकार कृष्णानन्द त्रिपाठी का लेख)

ABOUT THE AUTHOR

...view details