दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

ब्रेक्सिट गतिरोध में आगे की कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ, ब्रिटेन के खिलाफ कानूनी रूप से बाध्यकारी उस ब्रेक्सिट समझौते जिसे यूरोपीय संघ और ब्रिटिश सरकार ने पिछले साल के अंत में किया था, के कुछ हिस्सों को भंग करने के खिलाफ अपनी कानूनी कार्रवाई को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

By

Published : Nov 3, 2020, 9:15 PM IST

ब्रेक्सिट गतिरोध में आगे की कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है यूरोपीय संघ
ब्रेक्सिट गतिरोध में आगे की कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है यूरोपीय संघ

ब्रसेल्स :यूरोपीय संघ, ब्रिटेन के खिलाफ कानूनी रूप से बाध्यकारी उस ब्रेक्सिट समझौते जिसे यूरोपीय संघ और ब्रिटिश सरकार ने पिछले साल के अंत में किया था, के कुछ हिस्सों को भंग करने के खिलाफ अपनी कानूनी कार्रवाई को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

सरकार के प्रस्तावित बिल पर लड़ाई मंगलवार को जारी रही, क्योंकि दोनों पक्ष मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे थे. एक जनवरी को ब्रेक्सिट संक्रमण की अवधि समाप्त होने पर व्यापार सौदे को कुछ सप्ताह के भीतर पहुंचना चाहिए.

यूरोपीय संघ के प्रवक्ता डैनियल फेर्री ने कहा, इस विवाद को हल करना होगा.

बातचीत के शीर्ष पर एक कानूनी लड़ाई केवल इस बात पर प्रकाश डालती है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की वापसी कितनी गंभीर साबित हुई है.

ब्रिटेन द्वारा एक अक्टूबर को जवाब देने से इनकार करने के बाद, 27-राष्ट्र के ब्लॉक ने कहा कि अब वह ब्रिटेन के आंतरिक बाजार बिल के विवाद में दूसरे चरण में जा सकता है. कानूनी अनुरोध अपने कार्यों के लिए स्पष्टीकरण मांग रहा है, यूरोपीय संघ के नेताओं को डर है कि अगर यूके बिल कानून बन जाता है, यह उत्तरी आयरलैंड, जो ब्रिटेन का हिस्सा है और यूरोपीय संघ के सदस्य आयरलैंड के बीच एक कठिन भूमि सीमा का पुनर्मिलन हो सकता है.

ये भी पढ़ें:फ्यूचर ने अमेजन के साथ कानूनी वाद के बीच दिल्ली उच्च न्यायालय में केवियट याचिका दायर की

उत्तरी आयरलैंड में दशकों से चली आ रही सांप्रदायिक हिंसा के दौरान सीमा का भारी सैन्यीकरण किया गया था और 1998 के गुड फ्राइडे शांति समझौते को बरकरार रखने के लिए लोगों और सामानों की मुक्त आवाजाही को आवश्यक माना गया है.

ऐसी उम्मीदें हैं कि यदि दोनों पक्ष किसी व्यापार समझौते पर सहमत होते हैं, तो कानूनी लड़ाई पुरानी हो जाएगी, लेकिन महीनों की बातचीत के बावजूद, काफी असहमतियां बनी हुई हैं.

ब्रिटेन चाहता है कि बिना यूरोपीय संघ की सदस्यता के जितने फायदे हैं, उतने ही संभव हो सकें, जहां तक ​​की ब्लॉक के नियमों का पालन न करना पड़े. यूरोपीय संघ कड़े व्यापार नियमों पर जोर दे रहा है, ताकि उसके दरवाजे पर एक विशालकाय व्यापार भागीदार होने से बचने के लिए जो स्वतंत्र रूप से ब्लॉक की सहायता, सामाजिक और पर्यावरणीय मानकों को कम कर सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details