दिल्ली

delhi

ETV Bharat / briefs

इंस्टाग्राम के जरिए नाइजीरियन युवक ने ठगे करोड़ों, गिरफ्तार

साइबर सेल पुलिस ने इंस्टाग्राम पर सक्रिय लोगों से ठगी करने वाले एक नाइजीरियन युवक दिलबर्ट पेड्रो को गिरफ्तार किया है. तेल कंपनी के नाम पर करता था ठगी.

By

Published : Jun 13, 2019, 10:15 PM IST

नाइजीरियन युवक दिलबर्ट पेड्रो

नई दिल्ली: सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर सक्रिय लोगों से ठगी करने वाले एक नाइजीरियन युवक दिलबर्ट पेड्रो को स्पेशल सेल की साइबर सेल पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी ने ठगी के लिए बाकायदा फर्जी वेबसाइट बनाई थी जिसके जरिये उसने तेल कारोबारीयों को मोटा मुनाफा दिखाकर डेढ़ करोड़ रुपये ठग लिए. गिरफ्तार आरोपी बीते दस साल से इस तरह की ठगी कर रहा था.

साइबर सेल पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुनाफा के चक्कर में फसे दो कारोबारी
डीसीपी अन्येष राय ने बताया कि साइबर सेल को दो लोगों ने ठगी की शिकायत की थी. उन्होंने बताया कि इंस्टाग्राम के जरिये उनसे एक शख्स ने संपर्क किया. उसने बताया कि भारत में मिलने वाले हर्बल तेल की घाना में बहुत मांग है. यह तेल भारतीय बाजार में 25 लाख रुपये प्रति लीटर मिलता है जबकि घाना के बाजार में 45 लाख रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है. उन्हें बताया गया कि अगर वह इस तेल का कारोबार करते हैं तो उन्हें मोटा मुनाफा होगा.

नकली वेबसाइट से ठगे करोड़ों
पीड़ित कारोबारियों ने जब इस शख्स द्वारा बताई गई जानकारी वेबसाइट पर चेक किया तो बात सही निकली. दरअसल यह वेबसाइट ठग द्वारा ही बनाई गई थी. गुवाहाटी की कंपनी इस तेल को 25 लाख रुपये लीटर बेच रही थी जबकि घाना की कंपनी 45 लाख रुपये लीटर खरीद रही थी.
ठग ने उन्हें बताया कि वह घाना की कंपनी का अधिकारी है. इसलिए वह खुद यह काम नहीं कर सकता. उसकी बात में फंसकर एक कारोबारी ने तेल खरीदने के लिए 25 लाख रुपये जबकि दूसरे ने 1.25 करोड़ रुपये दे दिए. लेकिन उन्हें कोई तेल नहीं मिला.

साइबर सेल ने की गिरफ्तारी
इस शिकायत पर मामला दर्ज कर साइबर सेल के एसीपी आदित्य गौतम की देखरेख में जांच शुरू की गई. लगभग दो माह की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार पुलिस ने आरोपी नाइजीरियन को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी ने पुलिस को बताया कि वह लगभग 10 साल से इस तरह से ठगी कर रहा है. अब तक वह करोड़ों रुपये इस तरह से कमा चुका है.
ठगी की रकम को वह एटीएम से निकाल लेता था. वह भारत में अवैध तरीक़े से रहता था. उसका वीजा भी फर्जी है जो उसने नाइजीरिया से लगवाया था. वह साल 2010 में भारत आया था और तब से अवैध रूप से यहां रह रहा था. फिलहाल पुलिस इस शख्स से जुड़े लोगों की जानकारी जुटा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details