दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पंजाब में बदल जाएगा सरकारी दफ्तरों में कामकाज का समय, सुबह 7:30 से खुलेंगे कार्यालय

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सरकारी कार्यालयों का समय बदल कर सुबह 7.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक करने का ऐलान किया है. नई समय-सारणी 2 मई से लागू होगी और 15 जुलाई तक लागू रहेगी. आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए पंजाब सरकार ने यह फैसला लिया है.

By

Published : Apr 8, 2023, 10:57 PM IST

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

चंडीगढ़/नई दिल्ली: पंजाब में सरकारी दफ्तरों में कामकाज के समय में बदलाव हो जाएगा. 2 मई से सभी सरकारी दफ्तरों में सुबह 7:30 बजे से कामकाज शुरू होगा. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार ऐतिहासिक फ़ैसला लेते हुए सरकारी कार्यालयों का समय मौजूदा सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे से बदल कर सुबह 7.30 से दोपहर 2 बजे तक करने का ऐलान किया है.

इस फ़ैसले का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नई समय-सारणी 2 मई से लागू होगी और 15 जुलाई तक लागू रहेगी. उन्होंने कहा कि आने वाले गर्मी के मौसम में भीषण तपिश के मद्देनज़र यह फ़ैसला आम लोगों को सरकारी कार्यालयों में अपने काम आसान ढंग के साथ करवाने के उद्देश्य के साथ लिया गया. भगवंत मान ने कहा कि यह फ़ैसला सभी संबंधित पक्षों से विचार-विमर्श के बाद लिया गया है, जिससे सभी की भलाई को यकीनी बनाया जा सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे आम व्यक्ति अपने काम से छुट्टी लिए बिना सुबह के समय अपना काम करवा सकेगा. उन्होंने कहा कि इससे सरकारी कर्मचारियों को भी सुविधा मिलेगी, क्योंकि वह कार्यालयी समय के बाद सामाजिक कार्यों में शामिल हो सकेंगे. इसी तरह भगवंत मान ने कहा कि इससे कर्मचारी अपने बच्चों के साथ भी अधिक समय बिता सकेंगे, क्योंकि बच्चों को भी उसी समय पर स्कूल से छुट्टी हो जाती है.

इसे भी पढ़ें:नोएडा में निजी केंद्रों पर भी होगा गर्भवती महिलाओं का फ्री अल्ट्रासाउंड

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह फ़ैसला पंजाब सरकार के सभी कार्यालयों पर लागू होगा. उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि इससे लगभग 300-350 मेगावाट बिजली की बचत करने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि बिजली का बड़ा हिस्सा सरकारी कार्यालयों में उपभोग हो रहा है. भगवंत मान ने कहा कि पीएसपीसीएल के आंकड़ों अनुसार पावरकॉम पर पीक लोड दिन में दोपहर एक बजे के बाद शुरू हो जाता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी समय-सारणी से लोग अधिक से अधिक सूरज की रौशनी का प्रयोग कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि कई देशों में लोग मौसम के अनुकूल अपनी घड़ियां एडजस्ट करते हैं, जिससे वह धूप का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकें. भगवंत मान ने लोगों को भरोसा दिया कि राज्य सरकार आने वाले दिनों में भी ऐसे और नागरिक केंद्रित फ़ैसले लेगी.

इसे भी पढ़ें:CM केजरीवाल बोले- हम नहीं चाहते कि भविष्य में कोई फर्जी डिग्री लेकर पीएम बने, जानें क्या है पूरा मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details