दिल्ली

delhi

Anurag Thakur on OTT: रचनात्मकता के नाम पर अश्लीलता बर्दाश्त नहीं की जा सकती: अनुराग ठाकुर

By

Published : Mar 19, 2023, 8:37 PM IST

Updated : Mar 20, 2023, 2:50 PM IST

केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर ने नागपुर में एक पत्रकार वार्ता के दौरान पत्रकारों से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बढ़ती अश्लीलता और अभद्र भाषा के बारे में बात की और इस मुद्दे पर सरकार की गंभीरता को व्यक्त किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर बढ़ रही अश्लीलता पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता में कहा कि सरकार इन विषयों पर काफी गंभीर हो गई है. केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि रचनात्मकता के नाम पर अभद्र भाषा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर गाली-गलौज और अश्लील सामग्री बढ़ने की शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर है. अगर इस बारे में नियमों में कोई बदलाव करने की जरूरत पड़ी तो मंत्रालय उस पर विचार करने को तैयार है. इन प्लेटफॉर्म्स को अश्लीलता नहीं, क्रिएटिविटी की आजादी दी गई थी. इस पर जो भी आवश्यक कार्रवाई करने की जरुरत है, सरकार इससे पीछे नहीं हटेगी.

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि अब तक की प्रक्रिया यह है कि निर्माता को पहले स्तर पर प्राप्त शिकायतों का समाधान करना होता है. 90 से 92% शिकायतों का समाधान उनके द्वारा आवश्यक परिवर्तन कर किया जाता है. शिकायत समाधान का अगला स्तर उनके सहयोग के स्तर पर होता है, जहां अधिकांश शिकायतों का समाधान किया जाता है. अन्तिम स्तर पर शासन स्तर की बात आती है, जहाँ विभागीय समिति के स्तर पर नियमानुसार कार्यवाही की जाती है. लेकिन कहीं न कहीं पिछले कुछ दिनों में शिकायतें बढ़ने लगी हैं और विभाग इसे काफी गंभीरता से ले रहा है. अगर बदलाव की जरूरत है तो हम इस पर गंभीरता से विचार करने को तैयार हैं.

Last Updated : Mar 20, 2023, 2:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details