दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM: देश की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : May 13, 2021, 10:16 AM IST

TOP TEN
TOP TEN

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. देश में कोरोना का संकट बरकरार, 24 घंटे में 3.62 लाख नए केस

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,62,727 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,37,03,665 हुई. 4,120 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,58,317 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,10,525 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,97,34,823 है.

2. पश्चिम बंगाल : दो भाजपा विधायकों ने दिया इस्तीफा

पश्चिम बंगाल में दो भाजपा विधायक निसिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

3. टीके की कमी के कारण महाराष्ट्र-कर्नाटक ने 18-44 उम्र समूह के लिए टीकाकरण अभियान रोका

महाराष्ट्र और कर्नाटक में कोविड-19 रोधी टीके की कमी के कारण राज्य सरकार ने 18 से 44 उम्र समूह के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को अस्थायी तौर पर रोकने और टीके की उपलब्ध खुराकों का इस्तेमाल 45 साल से ज्यादा समूह के लिए करने का फैसला किया है.

4. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ कोरोना वायरस से संक्रमित

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की कोरोना रिपोर्ट सकारात्मक आई है. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष कोविड-19 महामारी के दौरान आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने से संबंधित गुरुवार को होने वाली सुनवाई स्थगित कर दी गई है.

5. तमिलनाडु: केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से हुआ विस्फोट, चार की मौत, 12 लोग घायल

कुड्डालोर जिले की एक केमिकल फैक्ट्री में आज एक बॉयलर में विस्फोट हो गया. इस विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई. वहीं, इस घटना में एक दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. हादसे में घायल लोगों को तत्काल इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

6. सेंट्रल विस्टा के निर्माण स्थल पर फोटोग्राफी और वीडियो रिकॉर्डिंग पर रोक

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पुनर्निर्माण स्थल पर साइन बोर्ड लगाए गए हैं, जिसमें लिखा है: 'फोटोग्राफी निषेध', 'वीडियो रिकॉर्डिंग निषेध'. परियोजना को क्रियान्वित करने वाले सीपीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने संपर्क करने पर इस पर कोई टिप्पणी नहीं की.

7. 'लॉकडाउन के कठिन समय में तमिलनाडु में मनरेगा योजना एक वरदान

इस योजना से दैनिक मजदूर की आजीविका चल रही है. इस बात के लिए सरकार की सराहना करते हुए एन. वीरा सेकरन ने कहा कि इस योजना में मजदूरी को 100 से बढ़ाकर 150 दिनों तक करनी चाहिए.

8. सीरम इंस्टीट्यूट हर महीने करेगा 10 करोड़ कोविड टीके का उत्पादन

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने केंद्र सरकार को सूचित किया है कि वे अगस्त तक कोरोना टीकों का उत्पादन क्रमश: 10 करोड़ और 7.8 करोड़ खुराक तक बढ़ाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन का उत्पादन जुलाई में 3.32 करोड़ और अगस्त में 7.82 करोड़ तक बढ़ाए जाने की जानकारी दी है.

9. देशभर में शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद, आज आखिरी रोजा

भारत में शुक्रवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. बुधवार को ईद का चांद नजर नहीं आया था, इसलिए आज रमजान का आखिरी रोजा है. वहीं, मुस्लिम धर्मगुरुओं और संगठनों ने कोरोना के मद्देनजर लोगों से घरों में ही ईद की नमाज अदा करने की अपील की है.

10. जम्मू-कश्मीर में आज मनाया जा रहा ईद का त्योहार

जम्मू-कश्मीर में बुधवार को शव्वाल महीने का चांद दिखाई दिए जाने के बाद आज ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर के अलावा आज पाकिस्तान में भी ईद मनाई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details