दिल्ली

delhi

Watch Video : बाढ़ प्रभावित पंजाब में अनोखी पहल, बठिंडा के किसान धान की पौध तैयार कर मुफ्त बांटेंगे

By

Published : Jul 16, 2023, 6:18 PM IST

पंजाब के कई जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. ऐसे में बठिंडा के कुछ किसानों ने बड़ा दिल दिखाते हुए अनोखी पहल की है. वह अपने खेतों में धान की पौध तैयार कर रहे हैं. 20 दिन में पौध तैयार हो जाएगी, जिसे वह बाढ़ प्रभावित किसानों को वितरित करेंगे.

punjab bathinda villagers
पंजाब किसान

देखिए वीडियो

बठिंडा : ऐसे समय में जब पंजाब में बारिश ने कहर बरपाया है, राज्य के भटिंडा जिले के जस्सी पौ वाली के ग्रामीणों ने एक नेक कदम उठाते हुए घोषणा की है कि वे बाढ़ प्रभावित किसानों को मुफ्त चावल के पौधे देंगे (free rice paddy to flood affected farmers).

मानसा रोड पर स्थित गांव जस्सी पौ वाली के किसानों और ग्रामीणों द्वारा बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए संयुक्त प्रयास किया जा रहा है. 250 से 300 एकड़ जमीन में धान की पौध तैयार की गई है. 20 दिनों के बाद बाढ़ प्रभावित किसानों को गांव से मुफ्त धान के पौधे मिल सकेंगे.

उद्यमशील किसान परमिंदर सिंह और ग्रामीण गुरमीत सिंह ने ये पहल की है. गुरमीत सिंह ने कहा कि आज पंजाब के किसान बड़ी मुसीबत में हैं और यह उनके साथ खड़े होने का क्षण है. उनकी इस पहल को देखकर गांव के कई किसान आगे आए हैं और वे सभी बाढ़ से प्रभावित लोगों को मुफ्त धान के पौधे बांटेंगे.

गुरमीत सिंह के अनुसार, पंजाब सरकार ने कृषक समुदाय के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है और इसलिए उन्होंने उनकी मदद करने का फैसला किया. गुरमीत सिंह ने भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार और बठिंडा जिला प्रशासन से भी धान वितरित करने में मदद करने की अपील की.

पंजाब के करीब 18 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. कई फीट पानी भरने से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं. पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है जहां अधिकांश लोग अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details