दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

संसदीय पैनल की बैठक में विपक्षी दल उठायेंगे ट्विटर को धमकी का मामला

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के बयान पर मचा बवाल फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है. विपक्षी दल के सांसद इस मामले को संसदीय समिति के समक्ष उठाने की बात कह रहे हैं. पढ़े पूरी खबर...

By

Published : Jun 15, 2023, 12:20 PM IST

former twitter CEO
प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली : पूर्व ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी के आरोप पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर थमता नजर नहीं आ रहा है. विपक्षी पार्टी के सांसद इस मामले को संसद की स्थायी समिति के समक्ष उठाने की बात कह रहे हैं. बता दें कि संचार और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के लिए संसदीय स्थायी समिति की बैठक आज यानी गुरुवार को दिल्ली में होने वाली है. एक विपक्षी दल के सांसद ने कहा कि हम ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी बयान को गंभीर से ले रहे हैं.

सरकार को जवाब देना चाहिए :उन्होंने कहा है कि किसान आंदोलन के दौरान सरकार ने किसानों के समर्थन में ट्विट करने वाले लोगों के खातों को ब्लॉक करने का आदेश दिया था. आदेश नहीं मानने पर ट्विटर की भारत में कारोबार नहीं करने देने की धमकी भी दी गई थी. उन्होंने कहा ये गंभीर आरोप हैं जिसके बारे में सरकार को जवाब देना चाहिए. हम आज की बैठक में भाग लेने वाले अधिकारी से इसपर प्रतिक्रिया मांगेंगे.

मिले जैक डोर्सी के बयान से जुड़े मुद्दे को उठाने की अनुमति : सांसद ने आगे कहा कि विपक्षी सांसद चाहते हैं कि सभापति डोर्सी के 'दबाव' वाले बयान से जुड़े मुद्दे को बैठक में उठाने और सरकार को इसका जवाब देने की अनुमति दें. शिवसेना (शिंदे गुट) के लोकसभा सांसद जाधव प्रतापराव गणपतराव की अध्यक्षता में आज संसदीय स्थायी समिति की बैठक होने वाली है. नागरिक डेटा सुरक्षा और गोपनीयता पर चर्चा करने के लिए संसदीय पैनल को बुलाया गया है.

ये भी पढ़ें

डेटा सुरक्षा है आज का मुद्दा :आज की बैठक का मुख्य एजेंडा 'नागरिकों की डेटा सुरक्षा और गोपनीयता विषय पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रतिनिधियों का साक्ष्य' है. समिति में दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) सहित विभिन्न दलों के कुल 31 सदस्य हैं. इससे पहले ट्विटर के पूर्व सीईओ ने यूट्यूब चैनल पर प्रसारित एक इंटरव्यू में आरोप लगाया था कि भारत सरकार ने माइक्रोब्लॉगिंग पोर्टल को बंद करने की धमकी दी थी.

क्या कहा था जैक डोर्सी ने : जैक डोर्सी ने कहा था कि किसान आंदोलन के दौरान हमारे पास ऐसी मांगें आई थीं, तब कुछ अकाउंट को ब्लॉक करने को कहा गया था. यहां तक कि ट्विटर को ही बंद करने तक की बात कह दी गई थी. भारत एक डेमोक्रेटिक देश है, फिर भी ऐसा हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details