दिल्ली

delhi

नोबेल विजेता अमर्त्य सेन के भाई की पत्नी ने की आत्महत्या

By

Published : Nov 3, 2021, 10:00 PM IST

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन के भाई की पत्नी ने पश्चिम बंगाल में खुदकुशी कर ली है. सुसाइ़ड नोट में उन्होंने लिखा है कि डिप्रेशन के कारण ये कदम उठाया है.

नोबेल विजेता अमर्त्य सेन
नोबेल विजेता अमर्त्य सेन

बोलपुर (प. बंगाल) :नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन के भाई की पत्नी बंदना सेन (65) ने बुधवार को अपने घर पर आत्महत्या कर ली. जो सुसाइड नोट मिला है उसके मुताबिक अवसाद से ग्रस्त होने के कारण उन्होंने ये कदम उठाया है.

अमर्त्य सेन शांतिनिकेतन के मूल निवासी हैं. उनके चचेरे भाई शांतावनु सेन अमर्त्य के घर 'प्रतिचि' (Pratichi) के पड़ोस में ही रहते हैं. नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन का जन्मदिन 3 नवंबर को पड़ता है. ये अजीब है कि इसी दिन परिवार में ये घटना हुई है.

बंदना सेन का फाइल फोटो

गौरतलब है कि बंगाल से गहरा नाता होने के कारण अमर्त्य सेन यहां की राजनीति को लेकर भी बराबर अपने मत व्यक्त करते रहे हैं. उऩ्होंने कहा था कि राजनीतिक दलों के पास व्यक्तिगत हितों को साधने के लिए निश्चित तौर पर अच्छे कारण हैं, लेकिन सांप्रदायिकता को खारिज करना साझा मूल्य होना चाहिए जिसके बिना 'हम टैगोर और नेताजी के योग्य उत्तराधिकारी नहीं बन पाएंगे.'

पढ़ें- मोदी सरकार के 'भ्रम' के कारण कोरोना संकट पैदा हुआ : अमर्त्य सेन

ABOUT THE AUTHOR

...view details