दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 13, 2023, 1:46 PM IST

ETV Bharat / bharat

NIA files Charge Sheet: एनआईए ने जम्मू-कश्मीर ड्रोन मामले में छह के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया

जम्मू कश्मीर के कठुआ में ड्रोन मामले में एनआईए ने छह आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर दिया. आरोप पत्र में लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष सदस्य का नाम भी शामिल है.

Etv BharatNIA files Charge Sheet Against 6 accused in drone case
Etv Bharatएनआईए ने जम्मू-कश्मीर ड्रोन मामले में छह के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

जम्मू: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पिछले साल जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मार गिराए गए ड्रोन से मेग्नेटिक बम और अन्य विस्फोटक सामग्री की बरामदगी के मामले में लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष सदस्य समेत छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है.

अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. श्रीनगर निवासी लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी शेख सज्जाद गुल फरार है और हाल ही में गृह मंत्रालय द्वारा गजट अधिसूचना के माध्यम से गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत उसे आतंकवादी घोषित किया गया है.

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि गुल और पांच अन्य के खिलाफ बृहस्पतिवार को यहां एक विशेष अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया था. उन्होंने कहा कि इसमें पिछले साल कठुआ जिले के राजबाग इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास धल्ली से एक ड्रोन को मार गिराए जाने और वहां से कई अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर और मेग्नेटिक बमों को बरामद करने के मामले में आरोप पत्र दाखिल किया गया था.

मामला पहले 29 मई को राजबाग पुलिस थाने में दर्ज किया गया था और 30 जुलाई को एनआईए द्वारा फिर से इसे दर्ज किया गया था. प्रवक्ता ने कहा कि गुल के अलावा जिन पांच लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया गया है उनमें जम्मू निवासी फैसल मुनीर और कठुआ के रहने वाले हबीब, मियां सोहेल, मुनी मोहम्मद (मृत) और राशिद शामिल हैं. इस पर भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम, शस्त्र अधिनियम और विस्फोटक अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Kashmiri pandit employees protest: कश्मीरी पंडित कर्मचारियों ने किया विरोध- प्रदर्शन

बता दें कि जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में घुसने के कुछ ही देर बाद एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया था जिस पर सात मैग्नेटिक बम एवं इतने ही यूबीजीएल ग्रेनेड थे. यह घटना दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए वार्षिक तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले हुई थी.

(एक्सट्रा इनपुट भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details