दिल्ली

delhi

By

Published : May 24, 2023, 8:05 AM IST

Updated : May 24, 2023, 8:12 AM IST

ETV Bharat / bharat

6th rank in UPSC 2022 : ना ट्यूशन लिया ना ही कोचिंग, केरल की गहना का सिविल सेवा परीक्षा में कमाल

केरल की गहना नव्या जेम्स ने बिना किसी कोचिंग संस्थान या ट्यूशन की मदद लिये सिविल सेवा परीक्षा 2022 में छठी रैंक हासिल की. उन्होंने कहा कि अनुशासन और नियमित पढ़ाई की वजह से उनको सफलता मिली है.

Gahana Navya James
गहना नव्या जेम्स

कोट्टायम : देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में मानी जाने वाली यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा पास करना आसान नहीं है. परीक्षार्थियों को सालों-साल मेहनत करनी पड़ती है. कई शिक्षकों और कोचिंग संस्थाओं में घंटों पढ़ाई करने के बाद भी कुछ ही लोग इस कठीन परीक्षा को पास कर पाते हैं. ऐसे में जब गहना नव्या जेम्स जैसी किसी परीक्षार्थी की कहानी सामने आती है तो बरबस ही सवाल उठता है कि क्या यह भी संभव है?

केरल के कोट्टायम पाला की मूल निवासी गहना नव्या जेम्स ने सिविल सेवा की परीक्षा में छठा रैंक हासिल किया है. लेकिन गहना की सफलता की कहानी उनके रैंक से भी अधिक रोचक है. क्योंकि सिविल सेवा की परीक्षा के लिए गहना ने किसी कोचिंग संस्थान या ट्यूशन का सहारा नहीं लिया. पाला सेंट थॉमस कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक गहना ने ईटीवी भारत को बताया कि उन्होंने सिर्फ स्वाध्याय से यह सफलता हालिस की है.

गहना ने कहा कि वह बचपन से ही सिविल सेवा में जाना चाहती थी. इस मामले में उनके शिक्षक पिता जेम्स थॉमस और पेशे से शिक्षिका उनकी मां दीपा जॉर्ज ने गहना को प्रोत्साहित किया. गहना ने कहा कि उनके मुताबिक सिविल सेवा की परीक्षा पास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अनुशासन के साथ नियमित पढ़ाई. इसके साथ ही सिलेबस की समझ भी जरूरी है. गहना के कहा कि जैसा की अक्सर कहा जाता है सिविल सेवा के लिए होने वाली परीक्षा की तैयारी के लिए क्या पढ़ा जाये से ज्यादा जरूरी होता है क्या नहीं पढ़ा जाये.

सिविल सेवा की परीक्षा लेने वाली यूपीएससी ने मंगलवार को परीक्षा के परिणाम और सफल अभ्यर्थियों की सूची जारी की है. 2022 की सिविल सेवा परीक्षा में कुल 933 लोगों ने विभिन्न विभागों के लिए क्वालीफाई किया है. संघ लोक सेवा आयोग के अनुसार, 613 पुरुषों और 320 महिलाओं परीक्षा में सफलता हासिल की है. गहना के अलावा केरल से शीर्ष सौ अभ्यर्थियों में तीन और लोग शामिल है. इनमें वीएम आर्य (36वीं रैंक), अनूप दास (38वीं रैंक) और एस गौतम राज (63वीं रैंक) शामिल हैं.

यूपीएससी ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक इशिता किशोर ने राष्ट्रीय स्तर पर पहली रैंक हासिल की है. गरिमा लोहिया, उमा हराथी एन और स्मृति मिश्रा ने क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया है.

पढ़ें : UPSC की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में जामिया आरसीए के 23 स्टूडेंट्स का चयन

पढ़ें : UPSC 2022 Exam results : सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित, इशिता किशोर ने किया टॉप

Last Updated : May 24, 2023, 8:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details