दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

80 से अधिक देश आज मना रहे अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

19 नवंबर को हर साल अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. बता दें, अपने देश में पहले उतना लोकप्रिय नहीं था, लेकिन अब इसका जोर पकड़ने लगा है.

By

Published : Nov 19, 2020, 10:52 AM IST

international mens day celebrated on 19 november
अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

हैदराबाद:भारत समेत 80 से अधिक अन्य देशों में गुरुवार को वार्षिक अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाएगा. यह दिवस पुरुषों को भेदभाव, शोषण, उत्पीड़न हिंसा और असमानता से बचाने और उन्हें उनके अधिकार दिलाने के लिए मनाया जाता है. बता दें, हर साल 19 नवंबर को पुरुष दिवस मनाया जाता है, जिसे संयुक्त राष्ट्र ने मान्यता दी है.

अंतररष्ट्रीय पुरुष दिवस का मुख्य उद्देश्य पुरुषों को दुनिया में लाने के लिए सकारात्मक मूल्य दिखाना है, जो पुरुष पहचान के व्यावहारिक पक्ष को प्रोत्साहित करता है और इसके साथ ही उन सामाजिक मुद्दों को उजागर करता है जो पुरुषों और लड़कों का सामना करते हैं. साल 2020 के अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का विषय "पुरुषों और लड़कों के लिए बेहतर स्वास्थ्य" निर्धारित किया गया है, जो मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करता है, लिंग संबंधों में सुधार, लैंगिक समानता और सकारात्मक पुरुष भूमिका मॉडल को उजागर करता है.

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास

  • अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का उद्घाटन 1992 में थॉमस ओस्टर ने किया था. वैसे इसकी कल्पना एक साल पहले ही की गई थी. 1999 में त्रिनिदाद एंड टोबेगो में पहली बार 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया और इसका सारा श्रेय डॉ. जीरोम तिलकसिंह को जाता है.
  • डॉ. तिलक सिंह ने 19 नवंबर को अपने पिता के जन्मदिन वाले दिन को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस की शुरुआत करने का फैसला किया. बता दें, एक दशक पहले इसी तारीख को (1989) में त्रिनिदाद और टोबैगो की फुटबॉल टीम ने फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था.
  • डॉ. तिलकसिंह ने दुनिया भर में पुरुषों और लड़कों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर चिंतन करने के लिए एक दिन के रूप में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस को बढ़ावा दिया. हर साल 19 नवंबर को पड़ने वाला यह दिन बड़ा खास है, इस दिन पुरुषों की सेहत और पैसे जुटाने के लिए पुरुष शेविंग करने से बचते हैं और अपनी मूंछें और दाढ़ी बढ़ाते हैं.

भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

  • 2007 में पहली बार भारत में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया. तब से हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर के पुरुषों के लिए समर्पित है. पुरुषों को विशेष महत्व देने के लिए इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
  • यह भारत में उतना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे इस दिन को मनाने का जोर पकड़ने लगा है. निजी संगठन, एनजीओ और सिविल सोसाइटी लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वे पुरुषो के अधिकारों के लिए आवाज उठाएं.

लैंगिक समानता की दुनिया में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का महत्व

  • समाज, समुदाय, परिवार, चाइल्डकेयर और पर्यावरण में पुरुषों के सकारात्मक योगदान का जश्न मनाने के लिए यह दिन मनाया जाता है.
  • पुरुषों के स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक और आध्यात्मिक सभी पहलू शामिल हैं.
  • पुरुषों के प्रति भेदभाव को उजागर करना.
  • लिंग संबंधों में सुधार करना और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना.

सामाजिक मुद्दों पर कुछ प्रमुख आंकड़े जिनका पुरुष सामना करते हैं और उन्हें जागरूकता की आवश्यकता है

पुरुषों की आत्महत्या के मामले

  • NCRB के 2019 के आकड़ों के अनुसार प्रत्येक 100 आत्महत्या करने वालों में से 70.2 पुरुष और 29.8 महिलाएं थीं, NCRB ने जो पुलिस में दर्ज मामलों से जो डेटा एकत्र किया उसके अनुसार जो पुरुष पीड़ित थे उनमें से 68.4 फीसदी पुरुष विवाहित थे, जबकि महिला पीड़ितों का अनुपात 62.5 फीसदी था.

ड्रग्स या अल्कोहल की मौतके मामले

  • इस कारण से आत्महत्या करने वाले 95% से अधिक पुरुष थे. वर्ष 2019 में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और शराब की लत की वजह से कुल 7860 आत्महत्या के मामलों में से 7719 पुरुष थे. इन सभी पीड़ितों का आकड़ा 98.2% है. बता दें, यह 2010 से 2019 की 10 साल की अवधि में सबसे अधिक है.
  • WHO के अनुसार शराब से हर साल 2.6 लाख भारतीयों की मौत होती है. इसके अलावा इन मौतों के कारण या तो लिवर सिरोसिस, कैंसर या लापरवाही से ड्राइविंग होती हैं.

जीवन की उम्मीद

  • 2013 से 2017 के बीच किए गए नवीनतम नमूना पंजीकरण सर्वेक्षण (एसआरएस) के अनुसार जीवन की कुल आयु 70 साल है, जिनमें महिलाएं 70.4 साल तक और पुरुषों के 67.8 साल तक रहने की उम्मीद है. बता दें, भारत में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की जीवन जीने की आशा हमेशा कम रही है.

पढ़ें:दिव्यांग बालाकृष्णन ने पेश की मिसाल, उगा डाले 6 हजार किस्म के पौधे

अतिरिक्त पुरुषों के आकड़ें

  • भारत का कुल लिंगानुपात प्रति 1,000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या के रूप में परिभाषित किया गया है. पिछले 20 वर्षों में वृद्धि हुई है.
  • 2011 तक प्रत्येक 1,000 पुरुषों पर 940 भारतीय महिलाएं थीं, जो 2001 में 933 से ऊपर थीं. लेकिन, जनसंख्या वृद्धि और कन्या भ्रूण हत्या प्रचलित प्रथा के कारण भारत के युवाओं में "अतिरिक्त पुरुषों" की संख्या बढ़ रही है.
  • अध्ययन के अनुमान के अनुसार भारत में 15 से 35 वर्ष के बीच लगभग 30 मिलियन अतिरिक्त पुरुष होंगे.
  • एक विवाह बाजार में जहां महिलाएं कमज़ोर होती हैं और इस तरह "विवाह करने" में सक्षम होती हैं, युवा अधिशेष पुरुषों की कुछ विशेषताएं आसानी से और सटीक रूप से देखी जाती हैं.
  • वे सबसे गरीब और आर्थिक वर्ग से आती हैं. उन समुदायों के लिए कुछ संबंधों के साथ एक काफी खानाबदोश या क्षणिक जीवन शैली जीते हैं, जिसमें वे काम कर रहे हैं, और आम तौर पर अन्य कुंवारे लोगों के साथ रहते हैं और उनका सामाजिककरण करते हैं.
  • संक्षेप में अपेक्षाकृत बोलने वाले और सामाजिक प्रतियोगिता में हारने वाले इन युवा अधिशेष पुरुषों पर विचार किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details