दिल्ली

delhi

BJP Leader Opened Emergency Gate of Indigo Plane : तमिलनाडु के मंत्री का दावा, 'भाजपा नेता ने बोर्डिंग के दौरान खोला विमान का गेट'

By

Published : Jan 17, 2023, 4:27 PM IST

Updated : Jan 17, 2023, 7:07 PM IST

तमिलनाडु के एक मंत्री ने दावा किया है कि एक भाजपा नेता ने बोर्डिंग के दौरान विमान का दरवाजा खोल दिया था. इसके बाद सभी यात्रियों को उतारकर फिर से जांच की गई. इंडिगो फ्लाइट में 10 दिसंबर 2022 को यह घटना हुई थी. डीजीसीए ने इस घटना पर बयान जारी किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

चेन्नई : 10 दिसंबर, 2022 को चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में एक हवाई यात्री द्वारा गलती से इमरजेंसी दरवाजा खुल गया. एयरलाइन ने मंगलवार को यह जानकारी दी. बताया जाता है कि विमान का इमरजेंसी गेट खोलने वाले यात्री भाजपा के एक सांसद थे. यह दावा तमिलनाडु के एक मंत्री ने किया है. इस घटना को लेकर विमानन नियामक डीजीसीए ने कहा कि इस घटना के सामने आने के बाद उसने जरूरी कदम उठाए हैं. एजेंसी ने कहा कि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया है.

मंगलवार को इंडिगो एयरलाइन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 10 दिसंबर, 2022 को चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जाने वाली फ्लाइट 6ई 7339 पर यात्रा कर रहे एक यात्री ने बोर्डिग प्रक्रिया के दौरान गलती से इमरजेंसी दरवाजा खोल दिया. हालांकि, इंडिगो और डीजीसीए दोनों ने गेट खोलने वाले यात्री की आधिकारिक पहचान नहीं की है. तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल बालाजी ने 29 दिसंबर को ट्वीट कर आरोप लगाया कि वह यात्री भाजपा नेता थे.

उन्होंने ट्वीट किया, "10 दिसंबर 2022 को 'फोटोशॉप' पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और इलाजरानी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उड़ान भरते समय विमान का 'इमरजेंसी' गेट गैर-जिम्मेदाराना ढंग से खोल दिया था. यात्रियों को तुरंत विमान से उतरना पड़ा और नियमों के अनुसार, दोबारा जांच करायी गई, जिसकी वजह से फ्लाइट 3 घंटे लेट हुई." उन्होंने यह भी ट्वीट किया, "चूंकि माफी मांगना उनकी वंशानुगत प्रथा है, इसलिए उन्होंने उस दिन भी अपने गैर-जिम्मेदाराना हरकत के लिए माफी मांगी. यह खबर मीडिया में क्यों नहीं है?" सेंथिल ने अपने ट्वीट में बेंगलुरु के एक भाजपा नेता और तमिलनाडु के एक भाजपा नेता पर आरोप लगाया है.

मीडिया रिपोर्ट्स में सह-यात्रियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों फ्लाइट में थे और जब चालक दल सुरक्षा निर्देश दे रहा था, तब भाजपा नेता ने इमरजेंसी गेट खोला. इसके बाद जैसे ही विमान में अफरा-तफरी का माहौल बन गया, तब सभी यात्रियों को विमान से उतार दिया गया और एक बस में बैठने के लिए कहा गया. इस घटना के लिए भाजपा नेता को लिखित रूप में माफी मांगने के लिए कहा गया था.

एयरलाइन ने कहा, यात्री ने इस गलती के लिए तुरंत माफी मांगी. एसओपी के अनुसार, घटना दर्ज की गई थी और विमान की इंजीनियरिंग जांच की गई थी, जिसके कारण उड़ान के प्रस्थान में देरी हुई. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, घटना की विधिवत सूचना दी गई थी. ऐसा लगता है कि गलती से आरएच इमरजेंसी एग्जिट गेट एक यात्री द्वारा खुल गया, उस दौरान विमान जमीन पर था. चालक दल ने इस पर ध्यान दिया और सभी उचित उड़ान योग्यता कार्रवाई जैसे दरवाजे को फिर से बंद करना, दबाव जांच आदि को दोबारा किया गया. सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया.

आपको बता दें कि हाल के दिनों में हवाई यात्रियों के गलत व्यवहार की कई घटनाएं सामने आई हैं. उड़ानों में पेशाब करने की घटनाओं के अलावा, हवाई-यात्री और इंडिगो उड़ान के चालक दल के सदस्यों के बीच जोरदार बहस पिछले साल सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. इस साल 14 जनवरी को 60 साल के यात्री ने बीच हवा में तबीयत बिगड़ने के बाद मदुरै-दिल्ली की एक इंडिगो उड़ान को इंदौर हवाई अड्डे पर डायवर्ट कराया था. यात्री को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

ये भी पढ़ें :Flight में यात्री शराब पीकर क्यों हो रहे बेलगाम, आखिर कब लगेगी लगाम ?

Last Updated : Jan 17, 2023, 7:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details