दिल्ली

delhi

सरकार का तोहफा, 25 हजार किसानों को दिया 300 करोड़ का ब्याज रहित ऋण

By

Published : Feb 6, 2021, 11:01 PM IST

दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत ₹3 लाख रुपये का ब्याज रहित वृहद ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया जिसमें किसानों को ऋण वितरित किया गया.

loan
loan

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण कृषि ऋण योजना के अंतर्गत 3 लाख रुपये तक के वृहद ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया. यह कार्यक्रम आज प्रदेश के सभी 95 विकासखण्डों और पांच स्थानों पर भी आयोजित किया गया.

इस योजना के तहत 25 हजार लोगों को कृषि एवं कृषि यंत्रों, मत्स्य पालन, जड़ी-बूटी उत्पादन, मुर्गी पालन, मौन पालन आदि प्रयोजनों हेतु ऋण वितरण किया जा रहा है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने मुख्य कार्यक्रम में शुभारंभ के मौके पर 11 लाभार्थियों को 3-3 लाख का चेक वितरित किए. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने खेती और बागवानी के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले पद्मश्री प्रेमचन्द्र शर्मा को भी सम्मानित किया किया.

ब्याज रहित ऋण वितरित

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि किसान जिस तरह से सरकार से लोन का उपयोग अब तक करते रहे हैं वह काबिले तारीफ है. इससे साबित होता है कि उत्तराखंड का किसान प्रदेश में विकास के लिए सहयोगी बनना चाहता है, इसलिए सरकार बिना ब्याज के ऋण की व्यवस्था कर रही है, ताकि किसानों की आय दुगनी की जा सके.

हरिद्वार में मदन कौशिक ने की योजना की शुरुआत

हरिद्वार में कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया. कार्यक्रम में जिलाधिकारी सी रविशंकर सहित जिले के अधिकारी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के साथ ऋण लेने वाले किसान मौजूद रहे. इस दौरान मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि किसानों की आय दोगनी करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसमें किसानों के साथ स्वयं सेवी संस्थाओं को 1 लाख से 5 लाख तक बिना ब्याज के ऋण दिया जाएगा. आज राज्य सरकार द्वारा 25 हजार से ज्यादा किसानों को ऋण उपलब्ध कराया गया है.

लक्सर मेंं राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने बांटे चेक

लक्सर क्षेत्र में बीजेपी के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, लक्सर विधायक संजय गुप्ता ने सरकार की वृहद ब्याज मुक्त ऋण योजना के तहत किसानों को 1 लाख रुपये के ब्याज मुक्त ऋण के चेक बांटे. नरेश बंसल ने बताया कि यह योजना किसानों की आय दोगुनी करने का एक प्रयास है. आज पूरे उत्तराखंड में प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा इसका शुभारंभ किया गया है. सरकार ने और भी कई ऐसी योजनाएं चलाई हैं जिससे किसानों की आय दोगुनी हो सके. नरेश बंसल ने कहा कि कांग्रेस के समय में 13 वर्ष 6 माह में जितनी सड़कें बनाई गई हैं. हमने 3 साल 6 माह में उससे ज्यादा सड़कें बनाई हैं. इस दौरान हरिद्वार में 3,238 किसानों को ब्याज मुक्त ऋण के चेक वितरण किए गए. यह योजना 95 ब्लॉक में एक साथ शुरू की गई है.

धनौल्टी में भी बांटे गए चेक

धनौल्टी में दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत जौनपुर में 250 और थौलधार में 103 लोगों को ऋण चेक बांटे गए. विकासखंड जौनपुर में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष सुभाष रमोला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष भोला सिह खरोला, ब्लॉक प्रमुख जौनपुर सीता रावत के द्वारा सहकारी समितियों श्रीकोट, मोगी, बैल परोड़ी, बंगार, खेड़ा, स्यालसी, चुरयाणी, कैम्पटी, कुमाल्डा, मंजगांव, म्याणी के 250 लोगों को 2 करोड़ रुपये के चेक वितरित किए.

रुद्रप्रयाग में 177 किसानों को बांटे गये चेक

रुद्रप्रयाग के जखोली विकासखंड में स्थानीय विधायक भरत सिंह चौधरी ने योजना का शुभारंभ किया. इस अवसर पर विधायक भरत सिंह चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों के कल्याण और 2022 तक किसानों की आय दोगुना हो, इसको लेकर कार्य कर रही है, जिसको लेकर विभिन्न कल्याणकारी योजानाएं किसानों के हित में चलाई जा रही हैं. किसान सम्मान निधि के रूप में छह हजार रुपये सरकार हर किसान के खाते में दे रही है. किसानों की आय को दोगुनी करने के साथ ही आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार तीन लाख तक का ऋण 0% ब्याज पर किसानों को दे रही है. अगर ऋण लेने वाले लाभार्थी सही तरीके से इस योजना का उपयोग करें तो उनकी आजीविका बेहतर हो सकती है. इस दौरान 177 किसानों को 1.51 करोड़ के ऋण वितरण किये गए.

रुद्रप्रयाग में ही उत्तराखण्ड वन पंचायत सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बीरेन्द्र बिष्ट ने कहा कि हर विकासखंड का काश्तकार अन्नदाता है. केन्द्र व प्रदेश सरकार की मंशा है कि सबसे पीछे के पायदान के किसान को इस प्रकार के ऋण देकर आत्मनिर्भर किया जाए. उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश के 95 विकासखण्डों में 25 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. प्रदेश स्तर पर स्वयं मुख्यमंत्री ने वृहद ऋण वितरण योजना का शुभारम्भ किया है. वृहद ऋण वितरण कार्यक्रम में 70 काश्तकारों को लगभग 60 लाख के चेक वितरित किए गए.

देवप्रयाग विधायक ने बांटे चेक

देवप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत 333 किसानों को ब्याज रहित चेक वितरित किये गए. इस दौरान कृषकों ने सरकार को धन्यवाद भी ज्ञापित किया. देवप्रयाग विधान सभा क्षेत्र के युवा विधायक विनोद कंडारी ने अपनी विधानसभा सीट के हिंडोलाखाल एवं कीर्तिनगर ब्लॉक में 333 किसानों को ब्याज रहित सहायता राशि बांटी. इस योजना के तहत किसान अपनी आजीविका को बढ़ाने के लिए उपयोग में ला सकता है. योजना के तहत ब्याज रहित 3 लाख की धनराशि किसानों को दी जाती है.

पिथौरागढ़ में चंद्रा पंत ने बांटे चेक

पिथौरागढ़ में दीनदयाल सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत आज किसानों को ब्याज मुक्त ऋण देने की शुरुआत की गई. पिथौरागढ़ विकास भवन सभागार में क्षेत्रीय विधायक चंद्रा पंत की मौजूदगी में किसानों को ऋण बांटा गया. क्षेत्रीय विधायक ने इस योजना को किसानों के हित में बताते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुना करने की योजना का हिस्सा बताया. ब्याजमुक्त ऋण से किसान अपनी आय और व्यवसाय दोनों को बढ़ा सकेंगे. जिले के आठों विकासखण्डों में आयोजित कार्यक्रम में कुल 1,740 लाभार्थियों को 13 करोड़ 59 लाख की धनराशि के चेक वितरित किए गए.

बाजपुर में रहे कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य

बाजपुर में उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत 2 करोड़ 14 लाख के चेक वितरित किए. इस दौरान 530 किसानों को ब्याज मुक्त योजना का लाभ दिया गया. इस दौरान कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत किसानों की आय को दोगुना करने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं. इस ब्याज मुक्त ऋण व्यवस्था से किसान मत्स्य पालन, जड़ी बूटी उत्पादन, मुर्गी पालन, मौन पालन करके अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अभी तक 2% ब्याज दर से ऋण किसानों को मुहैया कराया जाता था लेकिन बिना ब्याज के किसानों को ऋण मुहैया कराना एक मील का पत्थर साबित होगा.

बेरीनाग में 281 किसानों को ऋण

पिथौरागढ़ के बेरीनाग में जिला सहकारी बैंक ने किसानों को एक करोड़ 10 लाख रुपए का ऋण वितरित किया. ये ब्याज रहित ऋण 281 किसानों को बांटा गया. मुख्य अतिथि कुमाऊं मंडल विकास निगम के अध्यक्ष केदार जोशी ने कहा कि इस ऋण योजना से स्वरोजगार के साथ किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख विनीता बाफिला ने कहा कि सरकार के द्वारा काश्तकारों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए शून्य ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है.

चमोली रुद्रप्रयाग में 10 करोड़ के चेक

चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में किसानों को ब्याज रहित ऋण योजना के तहत 10 करोड़ रुपए के चेक वितरित किए गए. दोनों जिलों के 1216 किसानों को ये चेक वितरित किए गए.

कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान सीएम की खास बातें

  • मुख्यमंत्री ने कहा जब तक किसान एवं गांवों में लोगों को आय का अर्जन नहीं होगा, तब तक बाजार की स्थिति नहीं सुधर सकती. ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आर्थिकी को बढ़ाने के लिए अलग-अलग थीम पर ग्रोथ सेंटर बनाए जा रहे हैं. अभी तक 107 ग्रोथ सेंटर स्वीकृत हो चुके हैं. आज ये ग्रोथ सेंटर स्थानीय लोगों की आजीविका को बढ़ाने में कारगर साबित हो रहे हैं. प्रदेश की सभी न्याय पंचायतों तक इन ग्रोथ सेंटर को विस्तारित किया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना : राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की गई है. इस योजना में लगभग 150 प्रकृति के कार्य शामिल हैं. इस योजना के तहत 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है. चीड़ की पत्तियों से बिजली एवं ब्रेकेट बनाने का कार्य किया जा रहा है.
  • मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना : मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के तहत 25-25 किलोवाट के सोलर के प्रोजक्ट लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया है. इससे बिजली खरीदने का कार्य राज्य सरकार करेगी. इसका मूल्य भी 4.50 रुपए प्रति यूनिट निर्धारित किया गया है.

देहरादून में बनाया जा रहा है पंचम धाम सैन्यधाम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि देहरादून में पंचमधाम के रूप में सैन्यधाम बनाया जा रहा है. हमारे शहीद सैनिकों के घरों की मिट्टी और शिला इस सैन्यधाम में लायी जाएगी. हमारा प्रयास होगा कि सैन्यधाम में लोगों को प्रेरित करने वाली अनेक स्मृतियां हों. राज्य सरकार द्वारा विभिन्न युद्धों व सीमान्त झड़पों तथा आन्तरिक सुरक्षा में शहीद हुये सैनिकों व अर्द्ध सैनिक बलों की विधवाओं/आश्रितों को एकमुश्त 10 लाख रुपये के अनुदान को बढ़ाकर 15 लाख रुपये किया गया है.

राज्य में पिछले पौने चार साल में रिकॉर्ड सड़कें बनाई गईं
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि जितनी सड़कें राज्य में शुरुआती 17 साल में बनीं लगभग उतनी सड़कें पिछले 03 साल एवं 10 माह में बनाई हैं. निर्धारित समय से पूर्व फ्लाई ओवर और सड़कें बनाने का कार्य राज्य में पूरा किया गया. उत्तराखण्ड को विकास के पथ पर ले जाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है.

केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से देश प्रगति के पथ पर अग्रसर

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने सर्वशिक्षा अभियान से देश में शिक्षा के अधिकार की अलख जगाई. हर गांव सड़क से जुड़े इसके लिए उन्होंने पीएमजीएसवाई की शुरुआत की. आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जन-धन खातों, उज्ज्वला योजना, हर घर नल एवं शुद्ध जल, हर घर शौचालय तथा अटल आयुष्मान भारत जैसी अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से देश को प्रगति के पथ पर ले जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details