दिल्ली

delhi

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में गृह मंत्री अमित शाह ने लिया भाग, कहा गीता में हर समस्या का समाधान मौजूद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 22, 2023, 12:22 PM IST

Updated : Dec 22, 2023, 5:12 PM IST

Home Minister Amit Shah: शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह हरियाणा के कुरुक्षेत्र में पहुंचे. यहां अमित शाह ने गीता जयंती महोत्सव में आयोजित संत सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि गीता में हर समस्या का समाधान मौजूद है. सम्मेलन में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे.

Amit Shah in Kurukshetra
Amit Shah in Kurukshetra

कुरुक्षेत्र: अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में संत सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. इस सम्मेलन में देशभर से बड़े संत हिस्सा ले रहे हैं. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिस्सा लिया. कुरुक्षेत्र पहुंचने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अमित शाह का स्वागत किया. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए थे.

गीता में हर समस्या का समाधान मौजूद: गृह मंत्री अमित शाह ने संत सम्मेलन में कहा कि गीता के ज्ञान को पूरे विश्व में स्थापित करने का काम किया जा रहा है. अमित शाह ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान गीता में है. खुद का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव देखा है. बचपन से गीता पढ़ने के कारण सारे समस्याओं का समाधान कर सका. इस मौके पर अमित शाह ने संत ज्ञानानंद जी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म को बढ़ावा देने में ज्ञानानंद जी ने अपना जीवन समर्पित कर दिया. गृह मंत्री अमित शाह ने गीता महोत्सव को अंतर्राष्टीय महोत्सव बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी तारीफ की. गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि दस सालों के अंदर देश के स्व को जगाने का काम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने किया है. नरेन्द्र मोदी जी ने राम मंदिर निर्माण, धारा 370 की समाप्ति, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम को बेहतर बनाना जैसे बहुत सारे काम किये हैं. देश की एकता और अखंडता के लिए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाई गई और देश को पंथनिरपेक्ष बनाने के लिए तीन तलाक का कानून हटाया गया.

गीता अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है:मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संत सम्मलेन में कहा कि हरियाणा के लिए यह गर्व का समय है. गीता का आज भी उतना ही महत्व है जितना महत्व पहले था. गीता का संदेश हमें अंधकार के वातावरण से प्रकाश की तरफ लेकर जाता है. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर 2016 में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की शुरुआत हुई थी. अभी तक कई देशों में गीता महोत्सव का आयोजन किया जा चुका है. हाल ही में अमेरिका सरकार से भी गीता महोत्सव को लेकर निमंत्रण आया है. इस मौके पर सीएम मनोहर लाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि गुलामी के चिह्र मिटाने में प्रधानमंत्री और गृह मंत्री लगे हुए हैं. ऐसे कई काम किये गये हैं जो पहले नहीं किये गये थे. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में कुछ चुनौतियां थी, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने उसे हल किया. हालांकि उसके बाद भी राम मंदिर, धारा 370 जैसे मुद्दे थे, जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गृहमंत्री अमित शाह ने आसानी से समाधान किया.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री अमित शाह का चंडीगढ़ दौरा, देश के पहले सेंटर फॉर साइबर ऑपरेशन एंड सिक्योरिटी सेंटर का करेंगे उद्घाटन

ये भी पढ़ें: अपने परिवर्तन यात्रा के दूसरे चरण में नूंह पहुंचे इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला, कहा परिवर्तन होकर रहेगा , चुनाव में बीजेपी की होगी हार

Last Updated : Dec 22, 2023, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details