दिल्ली

delhi

पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल का निधन, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

By

Published : Nov 15, 2020, 2:28 PM IST

Updated : Nov 15, 2020, 8:16 PM IST

हरियाणा की पहली महिला सांसद चंद्रवती देवी का 92 वर्ष की उम्र में रविवार को निधन हो गया. उन्होंने चरखी दादरी में अपने निवास पर अंतिम सांस ली.

चंद्रावती देवी
चंद्रावती देवी

चंडीगढ़: पूर्व राज्यपाल और सांसद चंद्रावती देवी रविवार को पंचतत्व में विलीन हो गईं. उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव डालावास में किया गया. कोरोना पॉजिटिव होने के चलते रविवार को पीजीआई रोहतक में उनकी मौत हो गई थी. अंतिम संस्कार के दौरान कई नेता और गणमान्य लोग मौजूद रहे.

बनी थीं हरियाणा की पहली महिला सांसद

70 के दशक में जनता पार्टी की ओर से भिवानी संसदीय क्षेत्र से चंद्रावती देवी ने चुनाव लड़ा था. उन्होंने प्रदेश के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम बंसीलाल को करारी शिकस्त देते हुए हरियाणा की पहली महिला सांसद बनने का गौरव प्राप्त किया था. 1977 में जब राजनीति में महिलाओं की भागीदारी न के बराबर थी तब चरखी दादरी की चंद्रावती ने भिवानी लोकसभा क्षेत्र के पहले चुनाव में 67.62 प्रतिशत वोट हासिल कर जीत का रिकार्ड बनाया था. यह रिकॉर्ड आज तक तोड़ा नहीं जा सका है. चुनाव आयोग के रिकॉर्ड के मुताबिक 1977 में चंद्रावती ने 2 लाख 89 हजार 135 वोट हासिल किए थे, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल को 1 लाख 27 हजार 893 वोटों से ही संतोष करना पड़ा था. माना जा रहा है कि आपातकाल का फायदा चंद्रावती को मिला और वे बीएलडी की टिकट पर 67.62 प्रतिशत वोट लेकर जीतने में कामयाब रहीं.

देखें वीडियो

हाईकोर्ट की पहली महिला अधिवक्ता थीं चंद्रावती

भिवानी की पहली सांसद चंद्रावती को जिले में ही नहीं, बल्कि आस-पास के एरिया में पहली स्नातक योग्यता वाली महिला होने का गौरव प्राप्त था. इसके साथ ही वह पंजाब और हरियाणा बार में पहली महिला अधिवक्ता भी थीं. 3 सितंबर 1928 को जन्मी चंद्रावती ने संगरूर से स्नातक की पढ़ाई की थी, वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी किया था.

चंद्रावती देवी का परिचय

  • भिवानी से हरियाणा की पहली महिला लोकसभा सांसद रहीं (1977)
  • हरियाणा विधानसभा की पहली महिला विधायक
  • हरियाणा की पहली महिला अधिवक्ता
  • हरियाणा में दो बार मंत्री (1964-66, 1972-74)
  • 1982-85 में हरियाणा विधानसभा में विपक्ष की नेता
  • फरवरी 1990 से दिसंबर 1990 तक पुडुचेरी की उप-राज्यपाल
  • 1977-79 हरियाणा में जनता पार्टी की अध्यक्ष

बता दें कि, चंद्रावती देवी पिछले काफी समय से बीमार चल रही थीं. रविवार सुबह उन्होंने रोहतक पीजीआई में अंतिम सांस ली. चंद्रावती काफी समय से दादरी में सरकारी निवास पर रहती थीं. उनके निधन पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने शोक जताया और उनको श्रद्धांजलि दी है.

Last Updated : Nov 15, 2020, 8:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details